शिमला के 820 निर्वाचन क्षेत्रों की 138 पंचायतों में कल होगा मतदान #news4
January 15th, 2021 | Post by :- | 283 Views

शिमला जिला के पंचायत चुनाव का पहले चरण का मतदान 17 जनवरी को किया जाएगा। पहले चरण में 820 निर्वाचन क्षेत्र हैं तथा 138 पंचायतों में मतदान होगा, वहीं 19 जनवरी को दूसरे चरण में 769 निर्वाचन क्षेत्र हैं व 139 पंचायतों में मतदान होगा। पंचायत चुनाव के 21 जनवरी के तीसरे व आखिरी चरण में 713 निर्वाचन क्षेत्र हैं तथा 135 पंचायतों में मतदान होगा। तीनों चरणों के मतदान केंद्रों के लिए सभी कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। शिमला जिला में समस्त 13 विकास खंडों में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए 2,302 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 153 अति संवेदनशील तथा 476 केंद्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं।

1673 मतदान केंद्र सामान्य घोषित

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधीश शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि 1673 मतदान केंद्र सामान्य घोषित किए गए हैं। उन्होंने शिमला जिला के लोगों से आह्वान किया है कि वे पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें और लोकतंत्र को सुदृढ़ बनाएं। उन्होंने बताया कि 17 जनवरी को होने वाली चुनाव प्रक्रिया के लिए 820 पोलिंग पार्टियों के कुल 4110 कर्मचारियों को अपने गंतव्य स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। उन्होंने बताया कि रोहड़ू विकास खंड में ग्राम पंचायत टिक्कर में सर्वाधिक 2,799 मतदाता हैं तथा मशोबरा खंड में ग्राम पंचायत नाल में सबसे कम 357 मतदाता हैं।

पंचायत चुनाव में नहीं होगा ईवीएम का प्रयोग

उन्होंने कहा कि पहले चरण में लगभग 4 लाख से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार थम गया है। अब कोई भी प्रत्याशी प्रत्यक्ष रूप पर अपना प्रचार नहीं कर पाएगा। सिर्फ चोरी-छिपे ही प्रत्याशी अपना प्रचार कर सकता है। यदि कोई प्रत्याशी प्रचार करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ चुनाव आचार संहिता का दोषी ठहराया जाएगा तथा उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पंचायत चुनाव में ईवीएम का प्रयोग नहीं होगा। यह चुनाव सिर्फ बैलेट पेपर के माध्यम से होगा। बैलेट पेपर पर प्रत्याशियों के चुनाव चिन्ह को अंकित किया होगा, जिस पर वोटर स्टांप लगाकर वोट डाल पाएंगे।

पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

शिमला जिला के 13 विकास खंडों में पंचायत चुनाव हो रहे हैं। चुनाव के दौरान किसी तरह की कोई भगदड़, भीड़ व उपद्रव आदि न हो, इसके लिए प्रशासन ने सभी पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हुए हैं। सभी पोलिंग बूथों पर पुलिस के आधा दर्जन कर्मचारी तैनात किए हुए हैं। जो पोलिंग बूथ अति संवेदनशील हैं, वहां पर पुलिस के अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए हुए हैं ताकि सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से बनी रहे। पहले चरण की वोटिंग कड़ी सुरक्षा के बीच होगी।

ब्लॉक से बसों में भेजीं मतदान पेटियां

पंचायत चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला के सभी ब्लॉकों से पंचायत चुनाव के लिए पथ परिवहन निगम की बसों में मतदान पेटियों को भेजा गया तथा पोलिंग बूथों पर तैनात कर्मचारियों द्वारा उन्हें पोलिंग बूथों पर स्थापित किया गया। वहीं पोलिंग बूथों पर शुक्रवार को ही पुलिस के कर्मचारी भी तैनात हो गए हैं।

48 घंटे पूर्व शराब की बिक्री पर रहेगा प्रतिबंध

जिला में पंचायती राज संस्थाओं के 17, 19 व 21 जनवरी को होने वाली चुनाव प्रक्रिया के तहत मतदान के 48 घंटे पूर्व संबंधित ग्राम पंचायतों में शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। जिला दंडाधिकारी एवं जिलाधीश शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि यह कदम शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के लिए उठाया गया है। जिलाधीश ने बताया कि इन आदेशों की अवहेलना करने वालों पर पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 188 एवं प्रासंगिक प्रावधानों के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

आनी में 72 और निरमंड में 63 पोलिंग पार्टियां रवाना

पंचायती राज चुनावों के चलते राज्य चुनाव आयोग की ओर से आनी खंड में 72 और निरमंड खंड में 63 पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्र के लिए शुक्रवार को रवाना किया गया। राज्य परिवहन निगम की बसों में पोलिंग पार्टियां अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई। आरओ (पंचायत)/उपमंडल अधिकारी (ना.) चेत सिंह ने इस मौके पर कहा कि पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी हैं।

नारकंडा ब्लॉक से 60 पोलिंग पार्टियां रवाना

पंचायत चुनावों के प्रथम चरण के लिए शुक्रवार को नारकंडा ब्लॉक से 60 पोलिंग पार्टियों रवाना की गई। बीडीओ नारकंडा मृकना देवी ने बताया कि पहले चरण में 17 जनवरी को नारकंडा ब्लॉक में 10 पंचायतों में मतदान होना है, जिसके लिए 60 पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को रवाना की गई जबकि दूसरे चरण में 19 जनवरी को 9 पंचायतों के 51 बूथ व तीसरे चरण में 21 जनवरी को 9 पंचायत के 47 बूथ पर मतदान होगा। उन्होंने बताया कि नारकंडा ब्लॉक में कुल 35,888 वोटर हैं, जिनमें 17,821 पुरुष मतदाता व 17,856 महिला मतदाता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।