आनी में कोरोना रोकथाम के लिए विभिन्न उड़न दस्ते गठित
November 28th, 2020 | Post by :- | 162 Views

आनी : उपायुक्त कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा के निर्देशानुसार उपमंडल आनी में कोरोना की रोकथाम के लिए एसडीएम आनी चेत सिंह ने उड़न दस्तों (फ्लाइंग स्क्वायड) का गठन किया है जोकि विभिन्न क्षेत्रों में स्थिती पर नजर रखेंगे। एसडीएम की ओर से जारी आदेशों के अनुसार ये उड़न दस्ते लोगों की बैठकों, विवाह समारोहों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, धार्मिक समारोहों, खेलों, राजनीतिक रैलियों और अन्य कार्यक्रमों में सामाजिक दूरी सहित कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना के लिए विभिन्न क्षेत्रों में निगरानी करेंगे। उक्त कार्यक्रमों में सरकारी दिशा निर्देशों की अनुपालना न होने पर उड़न दस्ते को एसडीएम को सूचित करना होगा ताकि मामले पर नियमानुसार उचित कार्रवाई हो सके।

गठित उड़न दस्तों में नायब तहसीलदार नित्थर और एक पुलिस कर्मी को ग्राम पंचायत देहरा, नित्थर, दुराह, लोट, पलेही, गदेज, कुठेड़, घाटु, गमोग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी दलाश और एक पुलिस कर्मी को ग्राम पंचायत बुच्छैर, देयोठी, शिल्ली, च्वाई, बखनाओ, जाबन, नम्होंग, आनी, डिंगीधार, दलाश, कोयला और कमांद का जिम्मा दिया गया है। सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी आनी और एक पुलिस कर्मी को ग्राम पंचायत लझेरी, खनाग, खणी, कराणा, कुंगश, बिशलाधार, रोपा, करशैईगाड, कराड़, लगौटी, फनौटी, टकरासी, मुंडदल, पोखरी, मुहान और तलूना के कार्यक्रमों पर नजर बनाए रखेंगे।

इसी तरह सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी ब्रौ और एक पुलिस कर्मी ग्राम पंचायत बाड़ी, खरगा, कुशवा, पोशणा, तूनन, बाहवा, निरमंड, अरसू और डीम के कार्यक्रमों में कोविड प्रोटोकॉल को देखेंगे। सहायक अभियतां आईपीएच निरमंड और एक पुलिस कर्मी ग्राम पंचायत राहणु, भालसी, चायल, नोर, कोट, निशाणी, सराहण, शिल्ली और त्वार में विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में सामाजिक दूरी और कोविड प्रोटोकॉल की स्थिती देखेंगे ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। एसडीएम आनी चेत सिंह ने लोगों से सरकार के दिशा निर्देशों को मानने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और मॉस्क का प्रयोग करने सहित भीड़ भाड़ वाली जगहों पर न जाने की अपील की है।

ग्राम पंचायत व वार्ड स्तर पर निगरानी कमेटी का गठन

उपमंडल आनी में एसडीएम की ओर से उपायुक्ता महोदया कुल्लू के आदेशों की अनुपालना में ग्राम पंचायत व वार्ड स्तर पर निगरानी कमेटियों का गठन भी किया गया है। निगरानी कमेटी होम आइसोलेशन में रखे लोगों की निगरानी के अलावा कोविड 19 की रोकथाम हेतू जागरूकता गतिविधियां भी चलाएगी। इसके अतिरिक्त किसी भी धार्मिक और सामाजिक समारोह के आयोजन की निगरानी भी कमेटी करेगी। यदि किसी भी तरह की लापरवाही या सरकार द्वारा बनाए गए कोविड 19 के दिशा निर्देशों की अवहेलना पाई जाती है तो कमेटी को एसडीएम को सूचित करना होगा ताकि उचित कार्रवाई अमल में लाई जा सके। पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत प्रधान और पंचायत सचिव विभिन्न गतिविधियों के निरीक्षण हेतू उत्तरदायी होंगे। इसके अलावा होम आइसोलेशन में रह रहे लोग भी दिशा निर्देशों का पालन करें, इसके लिए भी कमेटी को जिम्मेदारी दी गई है। किसी भी तरह की अवहेलना को प्रशासन गंभीरता से लेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।