शहरी सड़क अधोसंरचना सुधार योजना की बैठक आयोजित…. #news4
July 22nd, 2021 | Post by :- | 72 Views

चंबा 22 जुलाई….. जिला मुख्यालय में लोक निर्माण विभाग व नगर परिषद के दायरे में आने वाले सडक़ अधोसंरचना के उन्नयन के लिए व्यापक शहरी सड़क अधोसंरचना सुधार योजना के संबंध में बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने कहा कि सभी संबंधित विभागीय अधिकारी व हित धारक मास्टर प्लान में अपने विभाग से संबंधित कार्यों को भी शामिल करें ताकि डीपीआर में जरूरी सभी कार्यों को शामिल किया जा सके ।

जिला में शहरी सड़क अधोसंरचना से संबंधित एल एंड टी इन्फ्राट्रक्चरस् इंजीनियरिंग से टीम लीडर श्री बालाकृष्णन ने नगर परिषद व लोक निर्माण विभाग के अधिकार क्षेत्र में आने वाली मुख्य रूप से सड़कों, नालियों व पार्किंग स्थलों के प्रस्तावित निर्माण व उन्नयन कार्यों से संबंधित कार्य योजनाओं को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया ।
इस बैठक में नगर परिषद की अध्यक्ष नीलम नैयर, उपाध्यक्ष सीमा कश्यप भी विशेष रूप से मौजूद रही ।
प्रस्तावित कार्यों पर चर्चा करते हुए उपायुक्त डीसी राणा ने एसडीएम चंबा व कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद को निर्देश देते हुए कहा कि नगर परिषद के दायरे में आने वाले सड़कों, नालियों व अन्य स्थानों पर निशानदेही की जाए और अतिक्रमण वह अवैध कब्जों की विस्तृत जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे ताकि इस कार्य योजना को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर धरातल पर अमलीजामा पहनाया जा सके ।
उन्होंने कहा कि नगर परिषद के अधीन आने वाले 13 किलोमीटर व लोक निर्माण विभाग के कार्य क्षेत्र में लगभग 17 किलोमीटर सड़कों का उन्नयन कार्य योजना में शामिल किया गया । जिसमें तमाम मूलभूत आधुनिक सुविधाएं जुटाई जाएंगी ।
उपायुक्त ने बैठक में चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि शहर के सभी मोहल्ले व गलियों में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एंबुलेंस व फायर ब्रिगेड की सुविधा का होना नितांत आवश्यक है । इन सुविधाओं की पहुंच के लिए लोगों को भी जागरूक होकर आगे आना चाहिए ।
उन्होंने इस प्रस्तावित कार्य योजना में सर्वप्रथम पक्का टाला व कसाकड़ा मोहल्ले की मुख्य मार्ग से कार्य आरंभ करने को शामिल करने की भी बात कही इसके साथ-साथ शहर में आईटीआई जनसाली मोहल्ले से सड़क मार्ग बनाने की संभावना तलाशने के लिए भी निर्देश दिए ।
उपायुक्त ने यह भी कहा कि इस प्रस्तावित कार्य योजना में न्यू बस स्टैंड में मल्टीस्टोरी कांपलेक्स व वाहन पार्किंग को भी शामिल किया जाएगा जहां से चौगान के लिए एलिवेटर लिफ्ट की व्यवस्था को भी शामिल किया गया है । पुराने बस स्टैंड में पार्किंग व्यवस्था के साथ-साथ शॉपिंग कंपलेक्स के निर्माण के साथ साथ शहर के सौंदर्यीकरण, फुटपाथ अन्य चिन्हित स्थलों नये, पुराना बालू ब्रिज, सरोथा नाला, जीरो प्वाइंट वह खजियार चौक के पास पार्किंग स्थलों का निर्माण कार्य को भी शामिल किया गया है । भूरी सिंह पावर हाउस से बालू रावी नदी संगम स्थल तक साहल नदी का चैनेलाइजेशन, चंबा के प्रवेश द्वार, चामुंडा माता प्रवेश स्थल, मंजरी गार्डन में साहसिक खेलों के लिए सुविधाएं जुटाना, मंजरी गार्डन से दयानंद मठ शनि देव मंदिर सड़क मार्ग को वाय पास मार्ग बनाने को भी इस कार्य योजना में शामिल कर डीपीआर जल्द तैयार करने के उपायुक्त ने एल एंड टी इन्फ्राट्रक्चरस् इंजीनियरिंग के अधिकारियों को निर्देश दिए । बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जीत सिंह ठाकुर व अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।