चौहारघाटी मल्टी पंचायत सिंचाई प्रोजेक्ट के तहत प्रत्येक खेत को मिलेगा पानी-महेन्द्र सिंह ठाकुर … #news4
June 9th, 2021 | Post by :- | 194 Views

जलशक्ति मंत्री ने किया द्रंग विस क्षेत्र का एक दिवसीय दौरा, सुनी जन समस्याएं व विकास कार्यों की समीक्षा

चौहारघाटी (बरोट), 09 जून: जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र की चौहारघाटी के लिए प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत चौहारघाटी मल्टी पंचायत सिंचाई परियोजना निर्मित की जाएगी। इस परियोजना के माध्यम से जहां यहां की सभी 14 ग्राम पंचायतों की लगभग 2000 हैक्टयेर भूमि को पानी की सुविधा सुनिश्चित होगी तो वहीं यहां की कृषि व बागवानी गतिविधियों को भी बल मिलेगा। इस परियोजना से चौहारघाटी के किसानों की आर्थिकी को मजबूती मिलेगी तो वहीं लोगों को घरद्वार स्वरोजगार के नये अवसर भी सृजित होंगे। इस परियोजना पर अनुमानित लगभग 75 करोड़ रूपये की राशि व्यय होगी। उन्होने संबंधित विभागीय अधिकारियों को एक माह के भीतर परियोजना को लेकर डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिये ताकि जल्द से जल्द इस परियोजना को भारत सरकार से स्वीकृति प्राप्त हो सके। महेंद्र सिंह ठाकुर आज द्रंग विधानसभा क्षेत्र के अपने एक दिवसीय दौरे के अवसर जन समस्याएं सुनते वक्त बोल रहे थे। उन्होने द्रंग विधानसभा क्षेत्र के बरोट, झरवाड़, लपास, बरधान, धमच्यान, थल्टूखोड़, तरस्वाण, सिल्ह बधानी, सुधार इत्यादि गांवों में जन समस्याएं सुनीं तथा चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया। इस बीच उन्होने बरोट में विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा भी की तथा सभी विकास परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिये। इस मौके पर उनके साथ द्रंग विस क्षेत्र के विधायक जवाहर ठाकुर भी मौजूद रहे।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि चौहारघाटी में लोगों की पेयजल समस्या के व्यापक समाधान के लिए नेशनल डिपलेपमेंट बैंक के माध्यम से 62 करोड़ रूपये की परियोजना पर कार्य किया जा रहा है। उन्होने बताया कि परियोजना के निर्मित हो जाने से चौहारघाटी में लोगों को बेहतर पेयजल की सुविधा सुनिश्चित होगी। इस बीच उन्होने विभागीय अधिकारियों को 25 करोड़ रूपये की लागत से सुधारी जा रही घटासनी-बरोट सडक़ को भी समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इस सडक़ के बेहतर हो जाने से जहां बरोट घाटी में पर्यटन गतिविधियों को बल मिलेगा तो वहीं यहां के बेरोजगार युवाओं को पर्यटन के माध्यम से रोजगार के अवसर भी मजबूत होंगे। इस बीच उन्होने एक करोड़ रूपये की लागत से निर्माणाधीन मुल्थान पुल का भी निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को तय समय सीमा में इसे पूरा करने के निर्देश दिये। साथ ही अधिकारियों को सभी विकास परियोजनाओं के कार्यों में गुणवत्ता बनाये रखने के भी निर्देश दिये तथा कहा कि किसी भी स्तर पर विकास कार्यों में गुणवत्ता की कमी को गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होने कहा कि मुख्य मंत्री ने विधायकों के विकास कार्यों को पूरी तरजीह देने के निर्देश दिये हैं ऐसे में सभी विभागीय अधिकारी सभी विकास परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने को भी कहा।

झरवाड़ में सिंचाई के लिए बनेंगे स्टोरेज टैंक, लपास को जल्द देंगे बस सुविधा का लाभ

इस बीच जन समस्याएं सुनते वक्त जलशक्ति मंत्री ने कहा कि खलैहल पंचायत में सिंचाई सुविधा के लिए 10-10 हजार लीटर के वाटर स्टोरेज टैंक निर्मित किये जाएंगे ताकि प्रत्येक खेत को पानी की सुविधा मिल सके। साथ ही उन्होने अधिकारियों को एचडीपी पाईपों को प्राथमिकता प्रदान करते हुए ड्रिप इरिगेशन विधि अपनाने पर बल दिया। उन्होने लपास-गलू सडक़ का भी निरीक्षण किया तथा कहा कि जल्द ही लपास पंचायत को बस सुविधा से जोडऩे का प्रयास किया जाएगा। जिस बारे उन्होने विभागीय अधिकारियों को जल्द सडक़ को दुरूस्त बनाने के भी निर्देश दिये। बरधान से शिलाफाट तक पुल निर्माण की मांग पर उन्होने कहा कि मामले को मुख्य मंत्री के समक्ष उठाया जाएगा। साथ ही बताया कि 5 करोड़ रूपये की लागत से थल्टूखोड़-मढ़ सडक़ को पक्का किया जाएगा। उन्होने सनराईज युवक मंडल लपास को दो लाख रूपये देने की घोषणा भी की। उन्होने बताया कि धरमेहड़-तरस्वाण सडक़ को पक्का करने का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा।

लोवाई वासियों को एक सप्ताह में उपलब्ध करवाओ पानी

बरोट में जलशक्ति मंत्री से छोटा भंगाल क्षेत्र की ग्राम पंचायत लोवाई के लोग पेयजल समस्या को लेकर मिले। उन्होने मंत्री को अवगत करवाया कि गांव के 65 परिवारों को पेयजल समस्या से जूझना पड़ रहा है। इस बीच उन्होने संबंधित विभागीय अधिकारियों को दूरभाष के माध्यम से ही एक सप्ताह के भीतर लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।

इससे पहले स्थानीय विधायक जवाहर ठाकुर ने जलशक्ति मंत्री का उनके क्षेत्र में आने के लिए स्वागत किया तथा द्रंग विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों को गिनाया।
इस मौके पर विधायक जवाहर ठाकुर के अतिरिक्त विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकत्र्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।