Thoughts during meditation: मेडिटेशन के दौरान दिमाग में चल रहे विचारों का क्या करें … #news4
October 24th, 2020 | Post by :- | 105 Views

अपने दिमाग को शांत करने के लिए मेडिटेशन सबसे अच्छा तरीका होता है। यह हमारे शरीर और दिमाग को जोड़ने में मदद करता है। हालांकि कुछ लोगों के लिए मेडिटेशन के दौरान विचारों को केंद्रित करना मुश्किल होता है। वह सही तरीके से मेडिटेशन भी नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनके दिमाग में कई विचार चल रहे होते हैं। यह विचार किसी भी व्यक्ति को फोकस को बाधित करते हैं। इसलिए मेडिटेशन के दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दिमाग में चल रहे विचारों का क्या करें ताकि आप मेडिटेशन से खुद को शांत कर सकें और ऊर्जावान महसूस कर सकें। तो आइए आपको बताते हैं कि इन विचारों का क्या करें।

Thoughts during meditation: मेडिटेशन के दौरान विचारों का क्या करें

सीखें कि इन विचारों से आपको ऊर्जा मिलेगी
विचारों का कारण ढूंढे
समस्या को दूर करने के लिए प्रयास करें
विचारों को कंट्रोल करने के लिए गहरी सांस लें

सीखें कि इन विचारों से आपको ऊर्जा मिलेगी: दिमाग में चल रहे विचार ऊर्जा की तरह होते हैं। दिमाग की इस आवाज को सुनने की कोशिश करें। इन्हें असफलता की तरह ना समझें। विचारों को सकारात्मकता में परिवर्तित करने की कोशिश करें। जिससे यह मेडिटेशन के दौरान आपके लिए लाभकारी हो।

विचारों का कारण ढूंढे: हमारे बहुत ज्यादा सोचने की वजह से दिमाग में विचार चल रहे होते हैं। अगर आप हमेशा इसके बारे में ही सोचते रहते हैं इसे दिमाग का संकेत समझें। की आपका दिमाग आपसे क्या कहने की कोशिश कर रहा है। इन विचारों को दूर करने के लिए विचारों पर फोकस करें और उसका समाधान ढूंढे।

समस्या को दूर करने के लिए प्रयास करें: हर कोई चाहता है कि दिमाग में चल रहे विचारों को एक बार में ही हटा दें। हालांकि इस बात को समझना जरुरी होता है कि यह विचार एक बार में दूर नहीं हो जाते हैं। इन्हें दूर करने के लिए समय, धैर्य की जरुरत होती है। इसलिए हड़बड़ी ना करें धीरे-धीरे इन विचारों को दूर करें।

विचारों को कंट्रोल करने के लिए गहरी सांस लें: अगर आप दिमाग में चल रहे विचारों को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो अपने दिमाग को समझाएं कि आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इस दौरान डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज का इस्तेमाल करके फोकस करें। इस तरह से आप अपने विचारों को सकारात्मकता में बदल पाते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।