डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये तीन ड्राई फ्रूट्स, इस तरीके से करें सेवन
December 12th, 2020 | Post by :- | 239 Views

डायबिटीज (मधुमेह) की बीमारी बीते सालों में काफी बढ़ गई है। देश की एक बड़ी आबादी इसका शिकार बन गई है। दरअसल, तनाव, खराब जीवनशैली और गलत खानपान से शरीर के ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है। डायबिटीज से राहत पाने के लिए लोग जिंदगी भर सिर्फ दवाइयों का सहारा लेते रहते हैं। जबकि इस रोग से राहत पाने के लिए दवाइयों के साथ सही खानपान और व्यायाम की जरूरत भी होती है। आइए हम आपको ऐसे 3 ड्राइ फ्रूट्स के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज को नेचुरली कम करते हैं।

अखरोट 
अखरोट में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है और इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। अखरोट टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में दावा किया गया कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट खाने से टाइप 2 की डायबिटीज का 47 फीसदी तक कम होता है।

बादाम
बादाम का सेवन करने पर ब्लड शुगर लेवल के एकदम बढ़ जाने की समस्या नियंत्रित होती है और एक अध्ययन के मुताबिक बादाम खाने से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है। जिससे ब्ल्ड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

काजू
काजू एक लो फैट मेवा है, जिसमें 75 फीसदी फैट आलेइक एसिड होता है। जिसे मोने सेचुरेटिड फैट (mono-unsaturated fat) के तौर पर भी जाना जाता है। इसके साथ ही काजू शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।