राज्यपाल को मिले दिशा-निर्देश, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं करेंगे ये काम … #news4
October 23rd, 2020 | Post by :- | 190 Views

हिमाचल प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए राजभवन के लिए नए दिशा-निर्देश आए हैं। इन निर्देशों के तहत राज्यपाल को सार्वजनिक स्थानों पर पब्लिक मीटिंग करने से मना किया गया है। महत्वपूर्ण बैठकों के अलावा शेष कार्य वर्चुअल संवाद से निपटाने की हिदायत दी गई है। राजभवन में भी विशेष परिस्थिति में ही लोगों को मिलने की अनुमति देने का आग्रह किया गया है। राज्यपाल के सचिव को इस बारे प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी शिमला के प्रिंसीपल की तरफ से ये ताजा दिशा-निर्देश (गाइडलाइन) जारी किए गए हैं। इसमें मुख्य रूप से 6 बातों को ध्यान में रखने को कहा गया है।

ध्यान में रखनी होंगी ये 6 मुख्य बातें

पहली यह कि राज्यपाल पब्लिक प्लेस और ऐसे स्थानों पर होने वाली बैठकों में जाने से गुरेज करें। दूसरी वर्चुअल संवाद से अधिकतर कार्य को निपटाया जाए। यदि विशेष परिस्थिति में किसी बैठक का आयोजन किया जाता है तो उस दौरान चाय एवं स्नैक्स न परोसने को कहा गया है। तीसरी विशेष परिस्थिति में ही लोगों को मिलने की अनुमति देने की बात कही गई है, जिसमें प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखने को कहा गया है, ऐसे में मिलने वाले लोगों को भी कम से कम 2 मीटर की दूरी रखने को कहा गया। चौथी सुरक्षा एवं पर्सनल स्टाफ को 14 दिन के बाद रोटेट यानी परिवर्तित करने को कहा गया। यानी सुरक्षा एवं पर्सनल स्टाफ की पूरी तरह से मॉनीटरिंग होगी। 5वीं यदि किसी व्यक्ति में बुखार, फ्लू, खांसी व जुकाम सहित अन्य तरह के लक्षण नजर आते हैं तो उसे राजभवन में आने की अनुमति नहीं होगी। छठी राजभवन में नैगेटिव रिपोर्ट आने वाला व्यक्ति भी यदि प्रवेश करता है तो उस स्थिति में भी प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। उल्लेखनीय है कि मौजूदा समय में राजभवन में केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन एवं प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जा रहा है।

राजभवन में पहले दस्तक दे चुका है कोरोना

राजभवन में भी पहले कोरोना का मामला सामने आ चुका है। इसके तहत राज्यपाल के एडीसी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, साथ ही 3 नए मंत्रियों सुखराम चौधरी, राकेश पठानिया और राजेंद्र गर्ग के शपथ ग्रहण समारोह के बाद सुखराम चौधरी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद से राजभवन में विशेष सतर्कता बरती जा रही है तथा राज्यपाल के कार्यक्रमों से लेकर यहां पर आने-जाने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।