मंडी पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, इन 4 जगहों पर होगा टीकाकरण #news4
January 15th, 2021 | Post by :- | 207 Views

मंडी जिला में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंचने के साथ ही टीकाकरण के महा अभियान के शंखनाद की घड़ियां और नजदीक आ गई हैं। 14 जनवरी को मकर संक्रांति की मध्य रात्रि में मंडी पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप में 7200 डोज हैं। पुणे स्थित सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ  इंडिया द्वारा तैयार की गई कोविशील्ड नाम की यह वैक्सीन बेहद प्रभावी व सुरक्षित है। देर रात सीएमओ डॉ. देवेंद्र शर्मा और एमओएच डॉ. दिनेश ने  कोरोना वैक्सीन वाहन रिसीव किया। टीकाकरण वाहन में मंडी के अलावा लाहौल-स्पीति, कुल्लू और बिलासपुर के लिए भी कोरोना वैक्सीन पहुंची थी, जिसे रात को ही संबंधित जिलों को भिजवा दिया गया।

16 जनवरी से टीकाकरण के महा अभियान की शुरूआत

डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि राष्ट्रीय लॉन्च के साथ ही जिला में 16 जनवरी से टीकाकरण के महा अभियान की शुरूआत होगी, जिसे लेकर पूरी कार्ययोजना बना ली गई है। वह टीकाकरण महा अभियान की तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुलाई गई जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने टीकाकरण कार्य की तैयारियों को लेकर विस्तृत जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा व नगर निगम मंडी के आयुक्त राजीव कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

राष्ट्रीय लॉन्च पर जिला में 4 जगहों पर टीकाकरण होगा

डीसी ने कहा कि 16 जनवरी को राष्ट्रीय लॉन्च पर जिला में 4 जगहों पर टीकाकरण होगा। यहां पहले दिन 360 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। जोनल अस्पताल मंडी के तहत विजय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र स्कूल में 100 व्यक्तियों के अलावा श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भी 100 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा करसोग और सुंदरनगर अस्पताल में पहले दिन 80-80 व्यक्तियों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

111 स्वास्थ्य संस्थानों में लगेगी वैक्सीन

इसके उपरांत प्रथम चरण के लिए 18 जनवरी से 1 फरवरी तक के लिए टीकाकरण शैड्यूल तैयार कर लिया गया है। 16 जनवरी के उपरांत 18, 22, 23, 28 व 30 जनवरी तथा पहली फरवरी को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला में 111 स्वास्थ्य संस्थानों में टीकाकरण कार्य किया जाएगा। पहले चरण में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े कर्मियों (जिसमें स्वास्थ्य महकमे के सभी कर्मियों के साथ-साथ आयुष एवं प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं) और आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं का टीकाकरण किया जाएगा।

पहली और दूसरी डोज में होगा 28 दिन का अंतराल

डीसी ने बताया कि कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज में 28 दिन का अंतराल होगा। दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद कोरोना के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह विकसित होगी। इस तरह पहली डोज लगने से कुल 42 दिन बाद प्रतिरोधक क्षमता का पूर्ण विकास होगा। इसलिए लोग किसी तरह की असावधानी न बरतें और न कोई भ्रांति पालें। यह भी ध्यान रखें कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए सावधानी बरतने में कोताही न करें। ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ के मंत्र को याद रखें।

टीकाकरण कार्य को स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह तैयार

सीएमओ डॉ. देवेंद्र शर्मा कहा कि टीकाकरण कार्य व को-विन पोर्टल के इस्तेमाल को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। माइक्रो स्तर पर प्लाङ्क्षनग की गई है। टीकाकरण स्थल पर सभी जरूरी सुविधाओं का प्रबंध किया गया है। किसी भी प्रकार की परेशानी से निपटने के लिए स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह तैयार है। वहीं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर ने टीकाकरण अभियान की कार्ययोजना सांझा की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।