पंचौंडी नाला स्कीम से दूर होगी ब्यूंह व नौहली पंचायतों की पेयजल समस्या – महेंद्र सिंह ठाकुर … #news4
June 9th, 2021 | Post by :- | 201 Views

26 किलोमीटर लंबी लाइन को किया जा रहा युद्वस्तर पर दुरूस्त, 2004 से स्कीम पर नहीं हुआ कोई काम

जोगिन्दर नगर, 09 जून: जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र की ग्राम पंचायतों ब्यूंह व नौहली में जल्द ही पेयजल समस्या का समाधान होने जा रहा है। उन्होने कहा कि पंचौंडी नाला पेयजल स्कीम का कार्य युद्धस्तर पर जारी है तथा 26 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन को दुरूस्त कर जल्द ही यह पानी इन दोनों पंचायतों की प्यास बुझाएगा। महेन्द्र सिंह ठाकुर मंगलवार देर सांय ब्यूंह पंचायत में लोगों की जन समस्याएं सुन रहे थे। इस मौके पर जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा तथा पूर्व मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह भी उनके साथ रहे।

उन्होने कहा कि कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2004 में पंचौंडी नाला पेयजल स्कीम की आधारशिला रखी थी। लेकिन पिछले 15-18 वर्षों के वाबजूद इस परियोजना का कार्य अधूरा रहा, जिस कारण यहां की दो पंचायतों ब्यूंह व नौहली को पेयजल समस्या की भारी किल्लत से गुजरना पड़ रहा है। उन्होने कहा कि अब इस परियोजना पर युद्ध स्तर से कार्य हो रहा है तथा इस पेयजल स्कीम की लगभग 26 किलोमीटर पाइप लाइन को दुरूस्त कर पानी को कन्या देवी टैंक में सफलता पूर्वक पहुंचा दिया गया है। उन्होने कहा कि पुराने समय में इस स्कीम के तहत बिछाई गई पेयजल पाइपें न केवल कमजोर थी बल्कि तकनीकी तौर पर भी इसमें कई खामियां पाई गई हैं। विभागीय अधिकारी इस स्कीम को दुरूस्त करने में जुट गये हैं तथा जल्द ही इस क्षेत्र की दोनों पंचायतों ब्यूंह व नौहली की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान होगा।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने विभागीय अधिकारियों को इस पेयजल स्कीम से जुड़े भंडारण टैंकों के साथ-साथ वितरण व्यवस्था की भी पूरी जांच करने को कहा तथा इसमें किसी प्रकार की कोई खामी पाए जाने पर इन्हे भी दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत इस क्षेत्र के लिए अलग से लगभग 10 करोड़ रूपये की एक नई पेयजल परियोजना को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसका भी जल्द ही शिलान्यास किया जाएगा।

उन्होने कहा कि लोगों को पीने का पानी मुहैया करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है तथा इस दिशा में हरसंभव प्रयास जारी हैं। साथ ही प्रदेश की उठाऊ सिंचाई योजनाओं का जीर्णोद्धार तथा ग्रेविटी स्कीमों बेहतर बनाना भी सरकार की प्राथमिकता में है। इससे पहले उन्होने मसौली, भराडू, चलारग, बल्ह, मच्छयाल इत्यादि गांवों में भी जन समस्याएं सुनीं तथा मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस बीच उन्होने कहा कि भराडू क्षेत्र में जलशक्ति विभाग का एक विश्राम गृह भी स्थापित किया जाएगा।

इस मौके पर विधायक प्रकाश राणा व पूर्व मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह के अतिरिक्त विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी व कार्यकत्र्ताओं सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।