शिवा परियोजना में बने कलस्टरों में उपयोग लाई जाएगी प्रदेश के गौ सदनों की गोबर खाद : महेंद्र सिंह ठाकुर …. #news4
October 22nd, 2020 | Post by :- | 248 Views

सुंदरनगर, 22 अक्तूबर: जल शक्ति, राजस्व, बागवानी और सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि बागवानी विभाग प्रदेश में चल रहे गौ सदनों की गोबर खाद को शिवा परियोजना में बने क्लस्टरों में उपयोग में लाने की व्यवस्था के लिए प्रयासरत है। इससे गौ सदनों के सुचारू संचालन में मदद मिलेगी साथ ही बागवानी गतिविधियों को भी बल मिलेगा। इसकी शुरूआत कल्याण गौ सदन सुंदरनगर से की जाएगी।
वे कल्याण गौ सदन सुंदरनगर के 18 लाख रुपये की लागत से बने अतिरिक्त भवन के उद्घाटन के बाद बाले रहे थे। उन्होंने कहा कि सुंदरनगर का गौ सदन हिमाचल का मॉडल गौ सदन बनने की दिशा में अग्रसर है । इसके लिए उन्होंने गौ सदन के सभी पदाधिकारियों के योगदान की सराहना करते हुए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दीं।
उन्होंने कहा कि अतिरिक्त भवन के बन जाने से अब गौ सदन में 40 और गायों को रखने की सुविधा हो गई है। जिससे अब इसकी कुल क्षमता 200 गायों ही होगी।
बता दें, कल्याण गौ सदन सभी सुविधाओं से लैस है यहां गायों के लिए सर्दियों में ब्लोर तथा गर्मियों में पंखे की सुविधा, सोलर सिस्टम, सुव्यवस्थित तरीके से खुरलियाँ, नालियां और गायों को उचित मात्रा में चारा-पानी की बेहतर सुविधा उपलब्ध है।
अनुपयोगी पड़ी जमीन को विकासात्मक योजनाओं में करेंगे इस्तेमाल
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि इस गौ सदन के आसपास बीबीएमबी की जो खाली जमीन है उसका अधिग्रहण करने के लिए जल्द ही बीबीएमबी के साथ बैठक की जाएगी । इसके अलावा प्रदेश में जहां भी अन्य प्रोजेक्टों की जमीन खाली पड़ी है, उन सभी अनुपयोगी जगहों को विकासात्मक योजनाओं के लिए उपयोग में लाने का प्रयास किया जाएगा। इसे लेकर केंद्र सरकार के समक्ष बात रखी जाएगी। बिलासपुर, ऊना, सलापड़, सुंदरनगर, पंडोह आदि में इस प्र्रकार की खाली जमीने हैं, जो विकासात्मक योजनाओं के काम लाई जा सकती हैं।
सुकेती खड्ड पर 1.92 करोड़ से बने पुल का लोकार्पण
इससे पहले महेंद्र सिंह ठाकुर ने सुंदरनगर में नाबार्ड के अंतर्गत सुकेती खड्ड पर 1.92 करोड़ रुपये की लागत से बने 58 मीटर लंबे पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष सुंदरनगर में सड़कों, पुलों, भवनों आदि पर करीब 100 करोड़ रुपये खर्चे जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के बागवानों की आर्थिक मजबूती के लिए शिवा प्रोजेक्ट चलाया गया है। इसके तहत प्रदेश में 15 लाख पौधे लगाए जा रहे हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत सुंदर नगर विधानसभा क्षेत्र के कलौहड में भी 10 हेक्टर भूमि पर 23,3,50 अमरुद के पौधे लगाए गए हैं। इस क्लस्टर में 20 बागवानों को शामिल किया गया है । बागबानों को मुफ्त पौधे देने के साथ जमीन की बाड़ बंदी की जा रही है । अगले वर्ष के लिए सुंदरनगर में 10 क्लस्टर का चयन किया गया है जिसमें विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जायेंगे ।
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में भी मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के प्रभावी प्रयासों के चलते ही प्रदेश में विकास की गति मंद नहीं पड़ी। विकास को गति देने के लिए 2001 से 2020 तक विभिन्न विभागों के पास अनखर्चे पड़े 15 हजार करोड़ रुपये का सदुपयोग तय बनाया गया है।
सुंदरनगर के सर्वांगीण विकास को तरजीह : राकेश जम्वाल
इस अवसर पर सुंदर नगर के विधायक राकेश जम्वाल ने कहा कि सुंदरनगर विधान सभा के सभी क्षेत्रों में समान व सर्वांगीण विकास को तरजीह दी गई है। 8 करोड रुपये की लागत से सुंदरनगर से बीना सड़क तथा 14 करोड़ की लागत से करांगल से केंद्र सड़क का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सड़कों-पुलों-भवनों के निर्माण के साथ साथ स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती और पेयजल व सिंचाई सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए काम किया जा रहा है।
उन्होंने कल्याण गौ सदन सुंदरनगर के कार्यों की तरीफ करते हुए कहा कि यह गौ सदन यहां के स्थानीय लोगों की सहायता से चलाया जा रहा है । इसका मुख्य उद्देश्य बेसहारा, रोगी व वृद्ध गायों को आश्रय देना है ।
कल्याण गौ सदन सुंदर नगर के प्रधान तथा सचिव पंडित हेमप्रभ आचार्य ने कहा कि गौ सदन का वार्षिक खर्च 18 लाख के लगभग आता है जिसमें चारा ,फीड, दवाइयां और कर्मचारियों का खर्चा शामिल है । दूध और गोबर आदि से लगभग 4.30 लाख की आमदनी प्राप्त हो रही है । इस गौ सदन में वर्तमान में 158 पशुधन है । यहां जिन बेसहारा गायों को छोड़ा गया था उनमें से 25 गायें दुधारू हैं।
मुख्य अतिथि व सभी गणमान्य लोगों को गौ सदन के मुख्यसंरक्षक नरेंद्र पाल गोयल, नानक चंद, टी एन महाजन, अदीप सोनी और हरमीत सिंह ने टोपी और शाल भेंट कर सम्मानित किया।
समारोह में मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा, विधायक सरकाघाट कर्नल इंदर सिंह,विधायक नाचन विनोद कुमार, विधायक करसोग हीरालाल, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अजय राणा, प्रदेश सचिव सीमा ठाकुर, प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की महामंत्री बंदना गुलेरिया, मंडल अध्यक्ष सुंदर नगर प्रताप ठाकुर, मंडल अध्यक्ष करसोग कुंदन ठाकुर, महामंत्री जितेंद्र शर्मा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रमा शर्मा ,पार्षद गण पंचायती राज संस्था के पदाधिकारी , विभागों के विभागाध्यक्ष व अन्य गणमान्य शामिल रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।