मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को भेजेंगे राज्य वित्तायोग की सिफारिशेंः सतपाल सत्ती #news4
April 8th, 2021 | Post by :- | 160 Views

छठे राज्य वित्तायोग ने पंचायतों व शहरी निकायों के प्रतिनिधियों से आय वृद्धि पर मांगे सुझाव
ऊना (8 अप्रैल)- सतपाल सिंह सत्ती की अध्यक्षता में छठे राज्य वित्तायोग की बैठक आज नगर परिषद ऊना, संतोषगढ़ व मैहतपुर बसेदहड़ा सहित नगर पंचायत टाहलीवाल के अध्यक्षों व सदस्यों के साथ बचत भवन में हुई। इसके बाद वित्तायोग ने जिला परिषद सदस्यों, पंचायत समिति ऊना, हरोली व बंगाणा के सदस्यों के साथ-साथ विकास खंड ऊना, हरोली व बंगाणा के ग्राम पंचायत प्रधानों के साथ बैठकें की।
बैठक में छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि राज्य वित्तायोग का कार्य विभिन्न पंचायती राज संस्थाओं और नगर निकायों की आर्थिक स्थिति की समीक्षा करना तथा उनकी वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए विभिन्न कदम उठाना है। उन्होंने कहा कि राज्य वित्तायोग की पहली बैठक जिला ऊना में आयोजित की जा रही है तथा इसके बाद बाकी जिलों में भी इसी तर्ज पर बैठकें होंगी। इन बैठकों के माध्यम से चुने हुए पंचायती राज संस्थाओं तथा शहरी निकायों के प्रतिनिधियों से सुझाव लिए जाएंगे, जिसके लिए वित्तायोग ने एक प्रश्न पत्र तैयार किया है।
सतपाल सत्ती ने कहा कि जन प्रतिनिधि ईमेल के माध्यम से भी अपने सुझाव राज्य वित्तायोग को भेज सकते हैं। इनमें शहरी निकायों तथा पंचायतों की आय में वृद्धि व अन्य मसलों पर सुझाव शामिल हैं। इनके आधार पर वित्तायोग एक रिपोर्ट तैयार करेगा, जिसे मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को सौंपा जाएगा। इस रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश सरकार आने वाले समय में इन संस्थाओं की फंडिंग को मजूबत करने के संबंध में फैसले लेगी। उन्होंने कहा कि वित्तायोग प्रयास कर रहा है कि यह रिपोर्ट समय पर तैयार हो सके, ताकि इसे समय पर राज्य सरकार को प्रेषित किया जा सके।
बैठक में वित्तायोग के अध्यक्ष ने कहा कि पंचायतें तथा शहरी निकाय अपने क्षेत्र में सरकारी भूमि का रिकॉर्ड, उसकी किस्म के साथ तैयार करें ताकि विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए जमीन ढूंढने में समय खराब न हो। इसके अतिरिक्त साथ ही बिना घर के रह रहे परिवार को चिन्हित करने को भी कहा ताकि उन्हें घर बनाने के जगह उपलब्ध करवाई जा सके। सतपाल सिंह सत्ती ने पंचायत में अव्ययित धन के बारे में भी जानकारी एकत्र करने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार के पास विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. अमित कुमार शर्मा, एसडीएम डॉ. निधि पटेल, वित्तायोग के उप-निदेशक रविंदर कुमार, जिला योजना अधिकारी संजीव परमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
आज गगरेट में बीडीओ दफ्तर के मीटिंग हॉल में होगी बैठक
छठे राज्य ववित्तायोग की शुक्रवार को होने वाली बैठकों का स्थान परिवर्तन किया गया है। पहले यह बैठकें नगर पंचायत गगरेट के सभागार में होनी थी, लेकिन अब इसे बदल कर बीडीओ कार्यालय के मीटिंग हॉल किया गया है। प्रातः 10.15 बजे नगर पंचायत गगरेट, अंब व दौलतपुर के अध्यक्षों व सदस्यों के साथ बैठक होंगी, जबकि 11.45 बजे पंचायत समिति अंब व गगरेट के सदस्यों और दोपहर 2 बजे विकास खंड अंब व गगरेट से संबंधित अधिकतम 5 ग्राम पंचायतों के प्रधानों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी।
-0-

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।