पारम्परिक स्त्रोतों के संरक्षण और संवर्धन पर विशेष बल दिया जाएगा- रोहित जम्वाल … #news4
June 9th, 2021 | Post by :- | 381 Views

बिलासपुर 9 जून – जल संरक्षण के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए जल शक्ति और नेहरू युवा केन्द्र तथा सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ ‘कैच द रेन’ अभियान के तहत उपायुक्त रोहित जम्वाल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने बताया कि ‘कैच द रेन’ अभियान के तहत जिला बिलासपुर में जल संरक्षण के संदेश को जन-जन तक पहंुचाने तथा पारम्परिक स्त्रोतों के संरक्षण और संवर्धन पर विशेष बल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान की शुरूआत जल संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत चैक डेम, वाॅटर हार्वैस्टिंग, हार्वैस्टिंग पीट इत्यादि बनाए जाएंगे। उन्होंने जल शक्ति तथा पंचायती राज विभाग से कहा कि वे जिला के पारम्परिक जल स्त्रोत, बावड़ियों, बोर-कुओं इत्यादि की सूची एकत्रित कर डाटा तैयार करें ताकि इन्हें मिशन मोड में ठीक करवाया जा सके।
उन्होंने बताया कि लोगों की भागीदारी से भू-जल स्तर को बेहतर बनाने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का उद्ेश्य जल संग्रहण के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करना है ताकि उपयुक्त जल भण्डारण सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने बताया कि ‘कैच द रेन’ अभियान के तहत जिला में जल शक्ति केन्द्र बनाया जाएगा जोकि एक तकनीकी मार्गदर्शन के रूप में कार्य करेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।