छोटे से सौंफ के दाने होते हैं बेहद लाभदायक, इस तरह बढ़ाते है चेहरे और बालों की खूबसूरती
December 13th, 2020 | Post by :- | 97 Views

वैसे तो कई प्रकार की जड़ी बूटियां है, लेकिन उनमे से सौंफ एक सुगंधित जड़ी बूटी है. जिसे आम तौर पर हर आहार के आखिरी में अपना मुंह ताजा करने के लिए खाया जाता हैं. लेकिन बेहद से लोग यह नहीं जानते हैं कि सौंफ के बीज में जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम, जस्ता और मैंगनीज पाया जाता हैं. साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता हैं. इसके चिकित्सीय और हीलिंग गुण इसे आपकी त्वचाकेयर शासन में उपयोग करने के लिए एकदम सही चीज बताते हैं. अपने ग्रूमिंग दिनचर्या में सौंफ के बीज का इस्तेमाल मुंहासे, सेल, काले धब्बे और झुर्रियों को रोकने में सहायता कर सकता है. वहीं, बालों के लिए भी ये बहुत लाभदायक है, तो चलिए जानते हैं कि सौंफ का उपयोग करके आप अपने त्वचा और बालों को कैसे खूबसूरत बना सकते हैं –

त्वचा के लिए सौंफ का उपयोग 
सौंफ के अर्क संग एंटी-एजिंग डर्मेटोलॉजिकल त्वचा केयर क्रीम रेडी की जाती हैं, जो स्किन को फ्री रैडिकल डैमेज से बचाने में सहायताकरता है. ये त्वचा सेल्स का विकास भी करने का काम करता हैं और इसते हेल्दी ग्रोथ में साहयक हैं.

स्किन की टोनिंग में सहायक
अपनी स्किन को टोन करने के लिए, आप मुट्ठी भर सौंफ के बीज ले लें और उन्हें उबलते हुए पानी में डाल दे. फिर इस पानी को ठंडा होने दें. इस घोल में सौंफ जरुरी तेल की कुछ बूंदें डालें और फिर इसे अच्छे से छान लें. पूरे दिन में जितनी बार हो सके कॉटन बॉल की सहायतासे इसे अपने फेस पर मलें. ये आपकी स्किन की टोनिंग को अच्छा बनाएगा और आपको ताजा फील करवाएगा.

स्किन के पोर्स को करता है क्लियर 
बढ़ी हुई स्किन की बनावट के लिए आप सौंफ के बीज के स्टीम फेशियल का भी उपयोग कर सकते हैं. एक लीटर उबलते पानी में एक बड़ा स्पून में लेकर सौंफ के बीज को डाले लें. फिर इसके ऊपर झुकें और पांच मिनट के लिए अपने सिर और गर्दन को तौलिए से अच्छे से कवर कर लें. छिद्रों को क्लियर करने और आपकी स्किन को चमकदार बनाने के लिए हफ्ते में 2 बार इस प्रक्रिया को करें.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।