लदरौर में ढोल-नगाड़ों की थाप पर सायर मेला शुरू, उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी ने किया शुभारंभ #news4
September 15th, 2021 | Post by :- | 113 Views

हमीरपुर : भोरंज उपमंडल के लदरौर कस्बे में सायर मेले का विधिवत शुभांरभ भोरंज विधायक एवं उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी ने बुधवार को किया। बाबा लखमीर दास मंदिर लदरौर में पूजा-अर्चना के साथ ढोल-नगाड़ों की थाप से मेले का शुभारंभ किया गया। सायर मेला इस वर्ष भी कोरोना महामारी के चलते पूजा-अर्चना तक ही सीमित रहा। बाजार में कोई भी अतिरिक्त दुकानें व झूले नहीं लगाए गए हैं। हालांकि कोरोना महामारी से पूर्व सायर मेला चार-पांच दिनों तक चलता था। प्रदेश व बाहरी राज्यों के दुकानदार यहां पर दुकानें व झूले लगाकर रोजी-रोटी कमाते थे लेकिन इस वर्ष भी वे सायर मेले में अपनी दुकानें नहीं लगा पाए। विधायक ने इस दौरान 4 लाख 50 हजार रुपए में बनी बाबा लखमीर दास सराय का भी लोकार्पण किया। इस मौके पर मंडल अध्यक्ष देशराज, मंडल महामंत्री अशोक ठाकुर, उपाध्यक्ष मदन कौशल, अजय शर्मा, जगत ठाकुर, झरलोग पंचायत प्रधान मोनिका, उपप्रधान अरुण ठाकुर, सुभाष सोनी आदि मौजूद रहे।

बता दें कि सायर मेला मक्की पकने की खुशी में मनाया जाता है। सायर मेला काला महीना खत्म होने के दूसरे दिन से शुरू होता है। किसान इस दिन मक्की की फसल को काटना शुभ मानते हैं। सायर मेला जिला हमीरपुर के भोरंज उपमंडल की झरलोग पंचायत के लदरौर कलां में हमीरपुर व बिलासपुर जिला के संगम स्थल पर लगता है। मंदिर में सालों पुराना बरगद का वृक्ष हरा-भरा है और क्षेत्र का सबसे पुराना वृक्ष है। बाबा लखमीर दास मंदिर में टमक की थाप के बाद मेला शुरू होता है। मंदिर को सजाने के लिए बाबा लखमीर दास समिति का गठन किया गया है। कमेटी हर साल 2 दिवसीय भंडारे का आयोजन भी करती थी जोकि इस वर्ष भी कोरोना महामारी के चलते नहीं हो पाया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।