Self-Acceptance: मेडिटेशन आपको खुद से प्यार करना कैसे सिखाता है … #news4
October 24th, 2020 | Post by :- | 171 Views

Self-Acceptance: हर व्यक्ति प्यार और सम्मान का हकदार होता है। दूसरे लोग चाहे आपके बारे में कुछ भी राय बनाए या कैसे भी विचार रखें अगर आप खुद के बारे में अच्छा सोचते हैं तो आपको कोई भी बुरा महसूस नहीं करा सकता है। आपकी हकीकत वही होती है जो आप इसे बनाते हैं। बहुत से लोगों में आत्म सम्मान की कमी होती है और वो खुद से प्यार करना भूल जाते हैं। ऐसे में दूसरी चीजों में और दूसरों लोगों से प्यार की उम्मीद करने लगते हैं। हालांकि जिंदगी में खुशी पाने के लिए आपको खुद से प्यार करना जरुरी होता है। आप जैसे है, अगर आप खुद को वैसे ही स्वीकार करते हैं तो आपका जीवन आसान हो जाता है। मेडिटेशन आपको खुद से प्यार करना सिखाता है।

Self-Acceptance: मेडिटेशन के जरिए खुद से प्यार करना कैसे सीखें

  • अध्यात्मिक केंद्र के साथ जोड़ता है
  • सकारात्मक छवि बनाता है
  • खुद को स्वीकार करने में मदद करता है
  • विचारों पर नियंत्रण रखने में मदद करता है

अध्यात्मिक केंद्र के साथ जोड़ता है

अगर आप खुद से प्यार करना कम कर देते हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप अपने अध्यात्मिक केंद्र से अलग हो जाते हैं। मेडिटेशन आपको अपने अध्यात्मिक केंद्र के साथ जोड़ता है और आपके मन को स्थिर करता है जिससे आप खुद को समझ पाते हैं।

सकारात्मक छवि बनाता है
सही तरीके से मेडिटेशन करने से आप अपनी सकारात्मक छवि बना पाते हैं। इससे आप अपनी कमजोरी और ताकत दोनों को स्वीकार कर पाते हैं। इससे अपने लिए सेल्फ-लव विकसित कर पाते हैं।

खुद को स्वीकार करने में मदद करता है

अगर आप खुद को स्वीकार कर पाते हैं तो फिर बाकी लोग क्या सोचते हैं इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ता। मेडिटेशन के जरिए आपका मन स्थिर होता है और आपको मानसिक शांति मिलती है जिससे आप खुद को स्वीकार करते हैं और खुद से प्यार करना सीखते हैं।

विचारों पर नियंत्रण रखने में मदद करता है
मेडिटेशन करते वक्त आप जब ध्यान केंद्र करते हैं तो आपके दिमाग में चल रहे विचारों पर आप नियंत्रण पाना सीखते हैं। इससे आप उन विचारों को अपने से अलग कर पाते हैं जो आपको परेशान कर रहे हैं और आपकी छवि को नकारात्मक बना रहे हैं।

 

ये कुछ हैं जो तरीके बताते हैं कि मेडिटेशन कैसे आपको खुद से प्यार करना सिखाता है। इन तरीकों को अपनाकर आप भी अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।