नई संबद्धता प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले स्कूलों का होगा निरीक्षण
November 30th, 2020 | Post by :- | 192 Views

नई संबद्धता प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान देखा जाएगा कि नई संबद्धता प्राप्त करने के लिए जो सुविधाएं स्कूलों में होना आवश्यक है तथा जिन औपचारिक्ताओं को स्कूलों द्वारा पूर्ण किया जाना आवश्यक है, वास्तव में उन स्कूलों द्वारा पूरा किया गया है कि नहीं। स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदेश भर में निरीक्षण के लिए 4 टीमें बनाई गई हैं। प्रत्येक टीम में 3-4 सदस्य शामिल किए गए हैं। टीमों को जिले बांटें गए हैं तथा उसी के अनुसार टीम निरीक्षण कार्य को अमलीजामा पहनाएंगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड की मानें तो इसी सप्ताह से निरीक्षण कार्य में टीमें भेजी जाएंगी। जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड को नई संबद्धता प्राप्त करने के लिए लगभग 50 स्कूलों ने आवेदन किया है।

इसके अलावा नवीनीकरण संबद्धता के लिए 1009 व कक्षा स्तरोन्नत संबद्धता के लिए 38 आवेदन प्राप्त हुए हैं। निरीक्षण के उपरांत ही बनने वाली रिपोर्ट के आधार पर ही बोर्ड द्वारा संबद्धता संबंधी प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। सत्र 2021-22 के लिए कक्षा नवीं से 12वीं की नवीनीकरण संबद्धता, कक्षा स्तरोन्नत एवं नई संबद्धता प्राप्त करने के लिए निजी शिक्षण से आवेदन मांगे गए थे। बोर्ड ने निजी शिक्षण संस्थानों को अपने संबद्धता आवेदन बोर्ड कार्यालय में जमा करवाने की तिथि 31 अक्तूबर निर्धारित की थी। निरीक्षण पर पाई गई कमियों को बोर्ड कार्यालय द्वारा संस्थानों को सूचित किया जाएगा। इसके उपरांत उक्त संस्थानों द्वारा कर्मियों को पूर्ण किया जाएगा। 31 जनवरी 2021 तक बोर्ड कार्यालय द्वारा संस्थानों के आवेदनों पर लिए गए निर्णय बारे सूचित किया जाना प्रस्तावित है। संबद्धता प्राप्ति से पूर्व कोई भी निजी शिक्षण संस्थान अपने स्कूल में किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं देगा, अन्यथा छात्रों को होने वाली हानि और उसकी भरपाई का वह स्वयं उत्तदायी होगा।

नवीनीकरण संबद्धता व स्तरोन्नत संबद्धता के लिए आवेदनकर्ता स्कूलों में नहीं जाएंगी टीम

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नवीनकरण संबद्धता व स्तरोन्नत संबद्धता के लिए आवेदन करने वाले स्कूलों को छूट दी गई है। कोरोना के चलते इन आवेदनकत्र्ता स्कूलों का इस वर्ष निरीक्षण नहीं किया जाएगा। हालांकि इससे पहले इन स्कूलों का भी बोर्ड द्वारा गठित टीमों द्वारा निरीक्षण किया जाता था। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेशकुमार सोनी ने बताया कि नई संबद्धता प्राप्त करने के लिए लगभग 50 स्कूलों के आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए 4 टीमें बनाई गई हैं। प्रत्येक टीम में 3-4 सदस्य सम्मिलित हैं। इसी सप्ताह से निरीक्षण कार्य शुरु कर दिया जाएगा। कोरोना के कारण नवीनकरण संबद्धता व स्तरोन्नत संबद्धता के लिए आवेदनकर्ता स्कूलों में टीमें नहीं जाएंगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।