Right way to Meditate: मेडिटेशन करने का सही तरीका कैसे चुनें …. #news4
October 24th, 2020 | Post by :- | 83 Views

Right way to Meditate: ध्यान आपके दिमाग, शरीर, दिल और आत्मा को जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका होता है। यह हमें हमारी पूर्ण क्षमता को समझने और मन की शांतिपूर्ण और खुशहाली अवस्था की दिशा में काम करने में मदद करता है। मेडिटेशन के कई प्रकार उपलब्ध हैं। हालांकि, अपने अनुसार मेडिटेशन का चुनाव करना काफी मुश्किल होता है। आपके द्वारा चुनें जानें वाले मेडिटेशन आपको शांतिपूर्ण मन को प्राप्त करने में मदद करते हैं। ध्यान की हर शैली का आपके ऊपर गहरा असर पड़ता है। लोग अक्सर उस शैली को चुनने के बारे में भ्रमित हो जाते हैं जो उनके लिए सबसे फायदेमंद होते हैं। हर कोई अलग जीवन जीता है, इसलिए सर्वोत्तम और सबसे सार्थक परिणाम प्राप्त करने के लिए सही प्रकार का मेडिटेशन होना चाहिए। यदि आप इस भ्रम में भी हैं, तो ध्यान शैली चुनने से पहले इन सुझावों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

Right way to Meditate: किस प्रकार मेडिटेशन करने का तरीका चुनें:

  • मेडिटेशन चुनने से पहले उसके बारे में जान लें
  • दूसरों की सलाह लें
  • मेडिटेशन चुनने से पहले खुद को समय दें
  • अपने अनुसार मेडिटेशन चुनें
  • मेडिटेशन के महत्व को जानें

मेडिटेशन चुनने से पहले उसके बारे में जान लें:
किसी भी मेडिटेशन को चुनने से पहले उसके बारे में जरूर जान लें। उस मेडिटेशन की हिस्ट्री को अच्छी तरह पढ़ लें ताकि आपके मन में उसके प्रति किसी प्रकार की शंका ना रहें और उसका अभ्यास निश्चिंत होकर कर सकें।

दूसरों की सलाह लें:
मेडिटेशन चुनने से पहले आपको दूसरों से सलाह जरूर लेनी चाहिए, खासकर उस इंसान से जिनको मेडिटेशन से जुड़ें हर बात के बारे में जानकारी हो या जो नियमित रूप से मेडिटेशन का अभ्यास करते हों।

मेडिटेशन चुनने से पहले खुद को समय दें:

किसी भी मेडिटेशन को चुनने से पहले आपको थोड़ा समय खुद को देने की जरूरत है क्योंकि मेडिटेशन का आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, इसलिए मेडिटेशन को लेकर खुद से सवाल पुछें। ये भी जानने की कोशिश करें कि मेडिटेशन करना सही है या नहीं।

अपने अनुसार मेडिटेशन चुनें:
कभी भी दूसरों को देखकर या दूसरों द्वारा की जानें वाली मेडिटेन का अभ्यास नहीं करना चाहिए। आपको उन मेडिटेशन को चुनना चाहिए जो आपके लिए सहज हो और जिसकी अभ्यास करने से आपको लाभ मिलें।

मेडिटेशन के महत्व को जानें:
मेडिटेशन करने से पहले आपको उसके महत्व के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। यह जानना चाहिए कि क्या उसका अभ्यास आपके लिए लाभकारी साबित होगा या नहीं।

 

मेडिटेशन करने से पहले आपको मेडिटेशन के बारे में हर बात को जान लेनी चाहिए। मेडिटेशन करने का सही तरीका भी जानना आवश्यक होता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।