पीएम मोदी ने किया जल परियोजनाओं का शिलान्यास, कहा- शुद्ध पानी पहुंचने से कम हो रही बीमारियां …
November 22nd, 2020 | Post by :- | 122 Views

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को जल जीवन मिशन, उत्‍तर प्रदेश के अन्‍तर्गत विंध्‍य क्षेत्र के मिर्जापुर एवं सोनभद्र जिलों की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं की आधारशीला रखी। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुंचने के कारण माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब एक साल से भी अधिक हो चुका है। इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से अधिक परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का प्रबंध किया गया है। इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं। पीएम मोदी ने कहा कि देश को आज़ादी मिलने के दशकों बाद तक विंध्याचल क्षेत्र उपेक्षा का शिकार रहा है। ये पूरा क्षेत्र संसाधनों के बाद भी अभाव का क्षेत्र बन गया। इतनी ज्यादा नदियां होने के बाद भी इस क्षेत्र की पहचान सबसे अधिक प्यासे, सूखा प्रभावित क्षेत्र की रही।

पीएम मोदी ने कहा कि जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही भरोसा झलकने लगता है। ये विश्वास, उत्साह आपमें मैं देख पा रहा था। पानी के प्रति आपमें संवेदनशीलता कितनी है, ये भी दिख रहा है। सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका निराकरण कर रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।