हिमाचल प्रदेश में हींग की खेती की पायलट परियोजना सफलतापूर्वक आरंभः वीरेन्द्र कंवर #news4
January 24th, 2021 | Post by :- | 173 Views

ऊना: हिमाचल प्रदेश के बर्फीले ठंडे रेगिस्तान में समुद्रतल से लगभग ग्यारह हज़ार फीट की ऊंचाई पर हींग की खेती के लिए राज्य में पायलट परियोजना सफलतापूर्वक शुरू कर दी गई है, जिससे जनजातीय क्षेत्रों में नई आर्थिक एवं सामाजिक क्रांति का सूत्रपात होगा।
राज्य के कृषि मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज यहां बताया कि जनजातीय लाहौल-स्पिति जिला के कवारिंग गांव में 15 अक्टूबर 2020 को हींग फसल के बीजारोपण कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की गई तथा हींग फसल का प्रारंभिक व्यवसायिक उत्पादन अगले 4-5 साल में राज्य के कवारिंग, मड़ग्राम, मोबीसेरी, कल्पा तथा पूह के ऊंचे हिमालियन क्षेत्रों में पांच हज़ार वर्ग मीटर में पायलट आधार पर हींग का पौधारोपण किया गया है। इससे राज्य में परम्परागत कृषि पद्धति में एक ऐतिहासिक परिवर्तन की शुरूआत हुई है। राज्य के लाहौल स्पिति, किन्नौर तथा मंडी जिलों के ऊंचे हिमालयी बर्फीले क्षेत्रों में आगामी पांच सालों में 302 हैक्टेयर क्षेत्र में हींग की खेती कर के देश को हींग उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।