फोटोयुक्त मतदाता सूची-2021 अन्तिम रूप से प्रकाशित -उपायुक्त #news4
January 14th, 2021 | Post by :- | 143 Views

अन्तिम रूप से प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूची 21 जनवरी तक निरीक्षण के लिए रहेगी उपलब्ध

अन्तिम प्रकाशन के बाद जिला में कुल 3,76, 525 मतदाता पंजीकृत

चंबा, 14 जनवरी -भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के मुुुुताबिक चम्बा जिला के पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों 1-चुराह (अ0 जा0), 2-भरमौर (अ0 ज0 जा0), 3-चम्बा, 4-डल्हौजी और 5-भटियात के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्य 1 जनवरी 2021 की अहर्ता तारीख के आधार पर पूर्ण हो चुका है। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी राणा ने आज यहां बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूची-2021 को 15 जनवरी को अन्तिम रूप से प्रकाशित भी कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि प्रारूप प्रकाशन के समय जिला की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में कुल 3,72,382 मतदाताओं के नाम दर्ज थे। फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के अन्तिम प्रकाशन के बाद जिला में अब कुल 3,76, 525 मतदाता पंजीकृत हैं जिनमें 1,90,974 पुरूष तथा 1,85,551 महिलाएं शामिल हैं ।
अन्तिम रूप से प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूची का निःशुल्क निरीक्षण सम्बन्धित जिला निर्वाचन कार्यालय/समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (ए0डी0एम0/एस0डी0एम0), समस्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (तहसीलदारों) के कार्यालयों में किया जा सकता है। इसके अलावा सभी मतदान केन्द्रों के बूथ लेबल अधिकारियों के पास भी सूची निरीक्षण के लिए उपलब्ध है।
अन्तिम रूप से प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूची 15 जनवरी से 21 जनवरी तक निरीक्षण के लिए उपलब्ध रहेगी। इस अवधि के दौरान समस्त नागरिकों, युवाओं (विशेषकर 18 वर्ष आयु वर्ग के) व उनके अभिभाकों से आग्रह है कि वे अन्तिम रूप से प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम पंजीकृत होने की पुष्टि कर लें। यदि कोई नाम छूट गया है तो उसके लिये फार्म 6 भरकर पासपोर्ट फोटो व जन्म तिथि प्रमाण पत्र सहित सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी(एसडीएम) या सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (तहसीलदार) के कार्यालयों में जमा करवाएं। वर्तमान फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में कोई भी व्यक्ति अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि विभागीय वेबसाइट www.ceohimachal.nic.in से ‘हिमाचल प्रदेश की मतदाता सूचियां’ लिंक पर जाकर कर सकता है।
जिला निर्वाचन कार्यालय में मतदाता सहायता केन्द्र की स्थापना भी की गई है जिसमें टोल फ्री नम्बर 1950 (जिला के भीतर ) और 01899-1950 ( जिला के बाहर से) पर काॅल करके पंजीकरण व चुनाव सम्बन्धी कोई भी जानकारी ली जा सकती है।
———–

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।