पूरे देश में आधी हो जायेगी पेट्रोल-डीजल कीमतें, केंद्र सरकार कर रही इस पर विचार #news4
February 27th, 2021 | Post by :- | 267 Views

पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ हैं। जिसे लेकर केंद्र सरकार की नीतियों की चौतरफा आलोचना हो रही हैं। जिसने केंद्र सरकार को पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने पर विचार करने पर मजबूर कर दिया हैं। दो दिन पहले ही पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ने कुछ सुझाव रखे थे, जिन पर अगर जीएसटी परिषद अमल करती है तो देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आधी हो जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी ऐसे संकेत दे चुकी हैं।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि उनका मंत्रालय जीएसटी परिषद से पेट्रोलियम उत्पादों को अपने दायरे में शामिल करने का लगातार अनुरोध कर रहा है, क्योंकि इससे लोगों को फायदा होगा। बता दे राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमत पहले ही 100 रुपये से अधिक हो गयी है।

सभी को पता हैं पेट्रोल-डीजल के महंगे होने के सबसे बड़ा कारण टैक्स ही है। केंद्र सरकार उत्पाद शुल्क और राज्य वैट वसूलते हैं। अभी केंद्र व राज्य सरकारें उत्पाद शुल्क व वैट के नाम पर 100 फीसद से ज्यादा टैक्स वसूल रही हैं। जिस वजह से 35 रुपये का पेट्रोल राज्यों में 90 से 100 रुपए प्रति लीटर आ गया हैं।

पेट्रोल-डीजल के रेट पर ये होगा असर

जीएसटी की उच्च दर पर भी पेट्रोल-डीजल को रखा जाए तो मौजूदा कीमतें घटकर आधी रह सकती हैं। भारत में चार प्राथमिक जीएसटी दर हैं – 5 फीसद, 12 फीसद, 18 फीसद और 28 फीसद। यदि पेट्रोल 5 फीसद जीएसटी स्लैब में रखे तो यह पूरे देश में 37.57 रुपये लीटर और डीजल 38.03 रुपये रह जायेगा।

वहीं यदि 12 फीसद स्लैब में ईंधन रखा गया तो पेट्रोल की कीमत 40 फीसद और डीजल मिलेगा 40.56 रुपये। वहीं 18 फीसद जीएसटी वाले स्लैब में पेट्रोल 42.22 रुपये और डीजल होगा 42.73 रुपये। इसके अलावा 28 फीसद वाले स्लैब में पेट्रोल 45.79 रुपये और डीजल 46.36 रुपये रह जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।