सुपर हाइवे के किनारे लगे कचरा फेंक रहे लोग …
November 29th, 2020 | Post by :- | 163 Views

जाहू: स्कूलों के बच्चों, पंचायत प्रतिनिधियों, व स्कूलों में गठित राष्ट्रीय स्वयंसेवा योजना (एनएसएस) के स्वयंसेवियों ने रैलियां निकालकर ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिशन अभियान से जागरूक किया, लेकिन अब लोग सरेआम खुले में गंदगी फेंक कर अभियान को विफल करने में लगे है। कोरोना महामारी की वजह से गंदगी फेंकने वालों के खिलाफ न तो पंचायत प्रतिनिधि और न ही प्रशासनिक अधिकारी कार्रवाई कर रहे हैं। ऐसी ही हालत भोरंज उपमंडल की नंधन व पट्टा पंचायत की सीमा पर है।

सुपर हाइवे ऊना से कलखर वाया जाहू मार्ग पर बलोखर के पास सड़क के किनारे लोग कई दिनों से सरेआम कचरा फेंक कर स्वच्छ भारत मिशन अभियान को विफल करने में लगे हुए है। इससे क्षेत्र की सुंदरता पर ग्रहण लग रहा है। इस मार्ग से सरकार के मंत्री, प्रशासनिक अधिकारी भी वाहनों में जा रहे हैं। इसके बावजूद पट्टा व नंधन पंचायत के प्रतिनिधि खुले में गंदगी फेंकने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं, जबकि पंचायती राज विभाग ने खुले में गंदगी फेंकने वालों के खिलाफ पंचायत प्रतिनिधियों को 1000 रुपये का जुर्माना करने के आदेश दिए हैं। इसके बावजूद दोनों पंचायतों के प्रतिनिधि मूकदर्शक बने हुए हैं।

उधर, पट्टा पंचायत के उपप्रधान संजीव कुमार का कहना है कि पंचायत सभी लोगों को स्वच्छ भारत मिशन अभियान के बारे में जागरूक कर रही है। जहां गंदगी के ढेर सड़क के किनारे लगे हैं वह क्षेत्र नंधन पंचायत के अंतर्गत आता है। इसके बारे में नंधन पंचायत प्रतिनिधियों को सूचित कर दिया गया है।

वहीं, स्वच्छ भारत मिशन अभियान के खंड भोरंज समन्वयक कमल प्रकाश का कहना है कि पंचायतों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए आदेश दिए गए हैं। पट्टा के पास सड़क के किनारे फेंकी गंदगी को नष्ट करने के लिए पंचायत प्रधान नंधन व पट्टा को कहा जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।