मध्यप्रदेश में मानसून की दस्तक,तय समय से 7 दिन पहले पहुंचा,भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी #news4
June 10th, 2021 | Post by :- | 293 Views
भोपाल। मध्यप्रदेश में मानसून ने अपने तय समय से पहले दस्तक दे दी है। भोपाल मौसम केंद्र के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून प्रदेश के बैतूल, छिंदवाड़ा , सिवनी, मंडला और बालाघाट में पहुंच गया है और अगले 4 से 5 दिन में मानसून के पूरे प्रदेश में सक्रिय होने की संभावना है।
भोपाल मौसम केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साह ने बताया कि सामान्य तौर पर प्रदेश मे मानसून आने का अनुमान 17 जून को था लेकिन प्रदेश में मानसून ने करीब एक सप्ताह पहले दस्तक दे दी है।

प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम भाग से मानसून ने अपनी दस्तक दी है और यह बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में सक्रिय हो गया है। वहीं अगले 4 से 5 दिन में मानसून पूरे प्रदेश को कवर कर सक्रिय हो जाएगा। मानसून के जल्दी आने का बड़ा कारण हाल में आए तूफान और बंगाल की खाड़ी लगातार कम दबाव के क्षेत्र का बना होना है।

मौसम विभाग ने मानसून के आने के साथ-साथ प्रदेश के जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों के साथ रीवा, सतना, बैतूल, हरदा, खंडवा और बुराहनपुर में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही भोपाल,उज्जैन,सागर,ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, होशंगाबाद, सीधी और सिंगरौली में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।