कोरोना दवाई के नाम पर हो रहा ऑनलाइन ठगी का प्रयास #news4
January 14th, 2021 | Post by :- | 119 Views

नालागढ़ : साइबर ठगों द्वारा ऑनलाइन ठगी करने के लिए अब नया तरीका अपनाया जा रहा है। ठगों द्वारा कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकृत करने के नाम पर जानकारी लेकर लोगों से ठगी करने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में कई लोगों को फोन कर उनसे जानकारी हासिल करने के लिए साइबर ठग धोखाधड़ी करने में लगे हुए हैं।

बीबीएन में साइबर ठग आपको कोरोना वैक्सीन की प्रतीक्षा सूची में नाम डालने के लिए आपका आधार कार्ड नंबर, ई-मेल आईडी आदि जानकारी हासिल करने के लिए फोन कर रहे हैं। जानकारी हासिल करने के बाद वे आपसे ओटीपी या पिन प्राप्त करते हैं। आधार नंबर या अन्य निजी जानकारी की सहायता से लोगों को गुमराह कर साइबर ठग लोगों के खातों से पैसे उड़ाने का प्रयास कर रहे हैं। पुलिस की ओर से हमेशा लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। मैसेजिंग एप्स या सोशल मीडिया ऐसे किसी भी प्रकार के मैसेज नहीं भेजता।

एसपी बद्दी रोहित मालपानी ने बताया कि किसी भी अंजान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी सांझा न करें। किसी को भी अपने बैंक खाता नंबर, डैबिट कार्ड, क्रैडिट कार्ड व आधार कार्ड सहित अन्य जानकारी न दें। संदिग्ध ई-मेल के साथ आई फाइल को ओपन न करें। अपने सोशल मीडिया अकाऊंट व ई-मेल को सुरक्षित पासवर्ड से सुरक्षित करें। किसी भी वैरीफिकेशन कोड को किसी के साथ भी सांझा न करें। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक सतर्क रहें और सुरक्षित रहें। साइबर ठगों से संबंधित शिकायत पुलिस को दें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।