अब महीने में दो बार यातायात नियमों का पाठ पढ़ेंगे विद्यार्थी #news4
January 24th, 2021 | Post by :- | 254 Views

हिमाचल प्रदेश में अब महीने में दो बार सरकारी स्कूलों में यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए कक्षाएं लगेंगी। परिवहन विभाग ने डाइट को सिलेबस तैयार करने का ड्राफ्ट भेज दिया है। हिमाचल में वाहन दुर्घटनाएं रोकने को यह व्यवस्था की जा रही है। परिवहन विभाग अध्यापकों को प्रशिक्षण देगा। इसके बाद शिक्षक विद्यार्थियों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाएंगे।

जानकारी के अनुसार इस पाठ्यक्रम की एक अलग से पुस्तक होगी। इससे बच्चों को पढ़ाने के साथ चित्रों के माध्यम से समझाया भी जाएगा। परिवहन निदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार स्कूलों में यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए शिक्षा बोर्ड धर्मशाला को प्रस्ताव भेजा था। विभाग के इस प्रस्ताव को बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। इसके बाद डाइट में पाठ्यक्रम को बनाने का काम भी शुरू कर दिया है। जैसे ही पाठ्यक्रम बनकर तैयार होगा  इसके बाद स्कूलों में बच्चों को यह पाठ्यक्रम लागू कर दिया जाएगा। इसके तहत स्कूल में 8 से 12वीं तक के बच्चों को सड़क सुरक्षा की जानकारी दी जाएगी। हर महीने माह दो कक्षाएं लगेंगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।