हिमाचल: कर्मचारियों और पेंशनरों को छह फीसदी महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी #news4
September 15th, 2021 | Post by :- | 369 Views

हिमाचल प्रदेश सरकार ने सभी अफसरों, कर्मियों और पेंशनरों के लिए छह फीसदी महंगाई भत्ते की किस्त देने की अधिसूचना जारी कर दी है। इसे 153 से बढ़ाकर 159 प्रतिशत कर दिया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना ने इसकी पुष्टि की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसकी घोषणा 15 अगस्त को की थी। डीए की इस किस्त का यह लाभ पौने तीन लाख कर्मियों और डेढ़ लाख पेंशनरों को एक अक्तूबर से मिलेगा। इससे अफसरों, कर्मियों और पेंशनरों के वेतन और पेंशन में 400 से 2500 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी।

महंगाई भत्ते की किस्त सितंबर के वेतन के साथ जारी होगी। एक जुलाई 2021 से लेकर 31 अगस्त 2021 के बीच का एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में जाएगा। इस बीच अगर कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए हैं या जिनके जीपीएफ खाते बंद कर दिए गए हैं और कंटीब्यूटरी पेंशन स्कीम के तहत आते हैं, उन्हें भी डीए की अतिरिक्त किस्त अक्तूबर में दिए जाने वाले सितंबर के वेतन में दी जाएगी।

सभी सार्वजनिक उपक्रम, निगम, बोर्ड, विश्वविद्यालय, स्वायत्त संस्थान आदि इस बारे में संसाधनों की उपलब्धता के हिसाब से निर्णय लेंगे। पेंशनरों को भी छह फीसदी महंगाई भत्ते की किस्त जारी की जा रही है। यह भी अक्तूबर में देय सितंबर के वेतन में जारी होगी। एक जुलाई से 31 अगस्त के बीच का एरियर भी अक्तूबर में देय वेतन में दिया जाएगा।

शेष बकाया डीए की पांच फीसदी किस्त भी जारी करे सरकार 
अराजपत्रित महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष अश्वनी ठाकुर ने कहा है कि छह फीसदी के बाद शेष बकाया पांच फीसदी डीए की किस्त भी तत्काल दी जाए। वेतनमान बढ़ने के बाद भी देना होगा। 25 सितंबर को होने वाली संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक में यह मामले उठाया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।