जलोड़ी दर्रें के पास ट्रक पलटने से एनएच 305 बंद, कुल्‍लू में भारी बारिश से घरों में घुसा मलबा #news4
September 11th, 2021 | Post by :- | 247 Views

कुल्‍लू : हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण कई मार्गों पर ल्‍हासे गिरने की सूचनाएं आ रही हैं। इस कारण वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो रही है। शनिवार को एनएच 305 पर जलोड़ी पास के पास एक ट्रक अनियंत्रित होकर पलट गया। इस कारण एनएच पर वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। इस कारण हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। बारिश के बीच ट्रक को हटाने में काफी मशक्‍कत करनी पड़ी। यह मार्ग कुल्‍लू से जिला शिमला के रामपुर उपमंडल को जोड़ता है। हालांकि इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही इतनी अधिक नहीं रहती। लेकिन फ‍िर से दर्जनों वाहन चालक इस दौरान मार्ग पर फंस गए।

शनिवार को एनएच 305 पर औट- लुहरी-सैंज मार्ग में सोझा के पास एक ट्रक अनियंत्रित होकर सड़क में ही पलट गया। ट्रक के पलटने से कुल्लू से आने जाने वाले वाहन चालकों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा। दोपहर बाद सड़क से ट्रक को हटाया गया और वाहनों की आवाजाही बहाल की गई।

उधर कुल्लू जिला मुख्यालय के बालाबेहड में देर रात को हुई भारी बारिश के कारण पांच घरों में पानी घुस गया। इस कारण लाखों रुपये की संपति काे नुकसान हुआ है। पीडि़त जनेश कुमार ने बताया कि तीन भाइयों महेंद्र सिंह, मोहर सिंह, प्रेम सिंह का संयुक्त मकान है। देर रात करीब दो बजे के आसपास भारी बारिश हुई जिसका मलबा मकान में आ गया। गनीमत रही कि मकान में कोई नहीं था। मकान के अंदर मलबे से बेड सहित अन्य सामान मलबे में दब गया। सुबह होते ही लोग एकत्र हुए और मकान मालिक को सूचित किया। इसके अलावा बदाह में ही लोगों के घरों में मलबा आने से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

यह मार्ग काफी संकरा व पहाड़‍ों की ढलानों में बना है। इस कारण यहां अकसर जरा सी चूक होने पर बड़ा हादसा होने का डर रहता है। अब लंबे इंतजार के बाद सैंज से लुहरी-आनी-जलोड़ी होकर औट को जोडऩे वाले इस 97 किलोमीटर लंबे नेशनल हाईवे 305 के भू-अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब उम्‍मीद है कि जल्द ही तंगहाल नेशनल हाईवे पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिल जाएगा। नेशनल हाईवे अथारिटी अब टेंडर की छंटनी कर रही है। इन कंपनियों की पात्रता सहित हर पहलू पर गौर करने के बाद टेंडर आवंटित कर दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।