Morning Meditation: मॉर्निंग मेडिटेशन से कैसे करें दिन की शुरुआत … #loveromance
November 4th, 2020 | Post by :- | 140 Views

Morning Meditation: सुबह उठकर अपने दिन की शुरुआत अगर आप मेडिटेशन से करते हैं तो आपका दिन अधिक सकारात्मक, उर्जावान, खुश और प्रोडक्टिव होता है। इससे आप दिनभर अपने काम पर फोकस कर पाते हैं। रातभर अच्छी नींद लेने के बाद अगर आप अपने दिन की शुरुआत तनाव-मुक्त और उर्जावान तरीके से करना चाहते हैं तो आपको मॉर्निंग मेडिटेशन जरुर अपनाना चाहिए। मॉर्निंग मेडिटेशन करने से आपको कई लाभ होते हैं। हर रोज इसका अभ्यास करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, ध्यान बढ़ता है, दिमाग सही तरह से काम करता है, खुशी मिलती है और आप तनाव-मुक्त रहते हैं। अगर आप इन फायदों को प्राप्च करना चाहते हैं तो जरुरी है कि आप मॉर्निंग मेडिटेशन का अभ्यास सही तरीके से करें। आइे जानते हैं मॉर्निंग मेडिटेशन से कैसे करें दिन की शुरुआत।

Guide for Morning Meditation: मॉर्निंग मेडिटेशन करने का तरीका

  • शांत जगह ढूढ़ें
  • एक समय तय करें
  • सहज कपड़े पहनें
  • गहरी सांस लें
  • किसी एक चीज पर ध्यान केंद्रित करें

शांत जगह ढूढ़ें

मॉर्निंग मेडिटेशन करने के लिए आपको एक शांत जगह ढूढ़ने की जरुरत है जहां आपका ध्यान भटके नहीं और आप आसानी से फोकस कर पाएं। इस स्थान पर शोर नहीं होना चाहिए।

एक समय तय करें
मेडिटेशन करने के लिए सुबह में कोई भी एक समय तय कर लें। इस समय का इस्तेमाल आप केवल मेडिटेशन करने के लिए करें। खुद से वादा कर लें कि आप इस समय को किसी और काम के लिए इस्तेमाल नहीं करेंगे और हर रोज इसी समय मेडिटेशन करें।

सहज कपड़े पहनें
जब आप मेडिटेशन करने के लिए तैयार हैं तो इस समय ऐसे कपड़े पहनें जिसमें आप सहज रहें। अधिक तंग कपड़े ना पहनें नहीं तो आप अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे और मेडिटेशन के दौरान बार-बार ध्यान भटकता रहेगा।

गहरी सांस लें

गहरी सांस लेने से आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है जो आपको उर्जावान बनाता है। मेडिटेशन करते वक्त गहरी सांस लेना का अपना महत्व है। जमीन पर बैठकर आँखें बंद कर लें और फिर गहरी सांस लें। 5-7 बार सांस अंदर लें और छोड़ें। इससे आपकी टेंशन भी रिलीज होती है।

किसी एक चीज पर ध्यान केंद्रित करें
जब आप मॉर्निंग मेडिटेशन कर रहे हैं तो इस दौरान अपने दिमाग को किसी एक वस्तु पर केंद्रित करने की कोशिश करें। यह कोई संगीत, मोमबत्ती, मंत्र या आपकी सांसे भी हो सकती हैं। इससे आपको एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।