Managing Tough Time: मेडिटेशन के जरिए कैसे कठिन समय से बाहर निकलें … #news4
November 4th, 2020 | Post by :- | 156 Views

Managing Tough Time: मेडिटेशन एक जरिया है जिसकी मदद से आप अपनी जिंदगी को आसान बना सकते हैं। यह आपके जीवन में शांति और संतुष्टि लाता है साथ ही आपको अपनी भावनाओं को समझने और उन पर नियंत्रण पाने की क्षमता प्रदान करता है। मेडिटेशन लंबे समय से लोगों के जीवन का अहम हिस्सा रहा है और यह हमें मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ रहने में मदद करता है। हर किसी व्यक्ति के जीवन में ऐसा समय आता है जब वह कई कठिनाईयों से घिरा होता है। इस दौरान व्यक्ति खुद को असहाय पाता है और हर चीज के लिए स्वयं को दोषी ठहराता है। हालांकि इस समय में मेडिटेशन का हाथ थामना आपको इस बुरे वक्त से लड़ने और बाहर निकलने में मदद करता है। आइए जानते हैं मेडिटेशन के जरिए कैसे कठिन समय से बाहर निकलें।

Meditation For Tough Times: कठिन समय में मेडिटेशन करना कैसे फायदेमंद होता है

  • सेल्फ कंपेशन बढ़ता है
  • नकारात्मक विचारों को दूर करता है
  • बदलाव और चुनौतियों के लिए तैयार करता है
  • नजरिया बदलता है

सेल्फ कंपेशन बढ़ता है

जब हम कठिन समय से गुजर रहे होते हैं तो हम हर गलत चीज के लिए खुद को दोषी ठहराने लगते हैं। हम खुद के लिए ही गलत राय बनाने लगते हैं जिससे हम खुद से ही नफरत करने लगते हैं। मेडिटेशन सेल्फ कंपेशन को बढ़ाता है जिससे हम अपने प्रति नकारात्मकता को कम कर पाते हैं और जिंदगी का चुनौतियों का सामना करते हैं।

नकारात्मक विचारों को दूर करता है
जब हम कठिन समय का सामना कर रहे होते हैं तो हमारा दिमाग नकारात्मक विचारों से भरा होता है। ऐसे में मेडिटेशन करना फायदेमंद होता है। मेडिटेशन करने से आपका दिमाग स्थिर होता है और नकारात्मक विचार दूर होते हैं।

बदलाव और चुनौतियों के लिए तैयार करता है

बदलाव जिंदगी का नियम है। हम कभी नी कभी इनका सामना करना ही पड़ता है। लेकिन कुछ लोग कठिन समय के दौरान इन बदलाव और चुनौतियों का सामना नहीं कर पाते हैं और हिम्मत हारने लगते हैं। मेडिटेशन आपको बदलाव और चुनौतियों के लिए तैयार करता है और आप परिस्थियों को स्वीकार कर पाते हैं।

नजरिया बदलता है
हम कई बार भूल जाते हैं कि कठिन समय लंबे समय तक नहीं रहता। इसके चलते हम परेशान रहते हैं और हमारा दिमाग कई तरह के विचारों से भरा होता है। मेडिटेशन हमें इस सच से रुबरु कराता है कि समय बदलता रहता है और ये समय भी गुजर जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।