धार्मिक स्थानों पर श्रद्धालुओं से कोविड नियमों का पालन करवाना करें सुनिश्चित – उपायुक्त #news4
July 17th, 2021 | Post by :- | 200 Views
बिलासपुर 17 जुलाई – कोविड-19 के संबंध में हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने तथा सभी आवश्यक प्रबंधों की समीक्षा के लिए उपायुक्त पंकज राय ने बचत भवन में जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में कोविड-19 से संबंधित सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई।
उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में कोविड वैक्सिनेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि बरमाणा में ट्रक आॅपरेटर, घुमारवीं में और बिलासपुर जिला बार ऐसोसिऐशन के सदस्यों के अतिरिक्त तौर पर कोविड टीकाकरण के लिए विशेष कैंप लगाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि धार्मिक स्थानों पर दर्शन हेतु आ रहे लोगों से सही ढंग से कोविड नियमों का पालन करवाना सुनिश्चित करें और इन नियमों की अनुपालना न करने के लिए आनाकनी करते है तो नियमानुसार मंदिर बंद भी किया जा सकता है।
उन्होंने जिला में कोविड बचाव हेतु कोविड नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने और निगरानी करने के लिए तैनात सैक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस सन्दर्भ में किए गए कार्य की रिपोर्ट दें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल और घुमारवीं अस्पताल में स्थापित किए जा रहे आॅक्सीजन प्लांट के कार्य को गति लाएं।
उपायुक्त ने बताया कि 19 जुलाई को भी जिले के विभिन्न स्थानों पर 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि 19 जुलाई को नागरिक चिकित्साल्य बरठीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तलाई, झंडुता प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भेडी, बुहाड, गाह, मरोतन, गेहडवीं, कपाहडा उप स्वास्थ्य केन्द्र फटोह, खलसाई, बलही मलेटा, सुनहाणी, डाहड में टीकाकरण किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि वचत भवन घुमारवीं, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हरलोग, भराडी, कुठेडा उप स्वास्थ्य केन्द्र तडौन, मल्यावर, लेठवीं, तलवाडा, नसवाल, चकराना, पधयान में भी वैक्सिन लगाई जाएगी।
इसके अतिरिक्त राजकीय प्राथमिक पाठशाला चंगर, बिलासपुर नागरिक चिकित्साल्य मारकंड, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पंजगाई, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मलोखर, भडेतर आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र कंुगरहटी, राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल कंदरौर, उप स्वास्थ्य केन्द्र चांदपूर-1, दयोली, बैरी, ज्योरखास, दबट, लैहडी एसीसी अस्पताल बरमाणा में कोरोना रोधी टीके लगेंगे।
उन्होंने बताया कि जिला से अब तक 195045 लोगों के कोविड-19 के सैंपल जांच के लिए आई0जी0एम0सी0 लैब शिमला भेजे गए, उनमें से 182048 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव और 12814 रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है।
उन्होंने बताया कि 182 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है तथा 12662 लोग कोरोना से निजात पा चुके हैं।
जिला में कुल 258316 लोगों को कोविड-19 रोधी वैक्सिन लगाई जा चुकी है जिसमें से 60 वर्ष से उपर के 51708 लोगों को पहली डोज तथा 31039 लोगों को दूसरी डोज दी गई है।
उन्होंने बताया कि 45 से 59 वर्ष तक के 67070 लोगों को पहली डोज व 34623 लोंगो को दूसरी डोज और 18 से 44 साल के 73847 लोगों को पहली डोज व 29 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।
इस बैठक में पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य, एसडीएम झण्डूता नरेश वर्मा, सदर रामेश्वर दास, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रकाश दरोच, सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।