इस डीआईवाई मसाज कैंडल से घर में ही तैयार करें स्पा! #news4
July 26th, 2021 | Post by :- | 574 Views

वास्तव में सुकून और आराम महसूस करने की स्थिति में पहुंचना बेमिसाल अनुभव होता है. वॉर्म बॉडी मसाज और अरोमाथेरैपी का सहारा लेकर इस स्थिति में पहुंचा जा सकता है. अब इसके लिए आप स्पा के बारे में सोचेंगी, साथ ही उसके लिए ख़र्च होनेवाली पैसों के बारे में भी, जिसे एक अद्भुत और रिलैक्सिंग मसाज सेशन के बाद आपको देने होंगे. लेकिन अगर हम कहें कि आप वैसा ही मसाज घर पर पा सकती हैं, वह भी उन पैसों का मात्र एक प्रतिशत ख़र्च करके… तो क्या आप हम पर विश्वास करेंगी? हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि स्पा में पूरा एक दिन बिताना बेक़ार आइडिया है, लेकिन इस महामारी के दौरान स्पा ना जाकर घर पर की स्पा तैयार करना और उसके अनुभव लेना ही बेहतर है और समय की मांग भी.

मसाज कैंडल्स के साथ होम स्पा के आइडिया को घर पर ही और बहुत आसानी से साकार किया जा सकता है. जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि ये कैंडल्स मॉइस्चराइज़िंग गुडनेस, थैरेपेटिक अरोमा और गर्माहट से भरी होती हैं, जो आपकी मसल्स को रिलैक्स करने और आपको पूरी तरह से स्ट्रेस फ्री करने का काम करती हैं. अगर आप इन जादुई स्पा मसाज कैंडल्स तक नहीं भी पहुंच पा रही हैं तो आप उन्हें आसानी से घर पर बना सकती हैं. वास्तव में ख़ुद की डीआईवाई मसाज कैंडल बनाना अधिक मज़ेदार है और आप व्यक्तिगत रूप से जानती भी हैं कि उनमें कौन से प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. इन्हें तैयार करने के लिए आप उन एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिनकी ख़ुशबू आपको बहुत पसंद है. अब आप अपने ब्यूटी शेल्फ़ में पड़े एसेंशियल ऑयल्स का एक और तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं.

कैंडल्स को बनाने के लिए नीचे दी गई रेसिपीज़ को फ़ॉलो करें और तैयार करें अपनी पसंदीदा मसाज कैंडल!

डीआईवाई अरोमेटिक मसाज कैंडल

सामग्री
100 ग्राम सोया वैक्स

50 मिली आमंड ऑयल

1 टीस्पून विटामिन ई ऑयल

40 ड्रॉप एसेंशियल ऑयल्स

कैंडल विक

कांच के जार

तरीक़ा

  1. सोया वैक्स पूरी तरह से पिघलाने के लिए एक कांच के जार में रखकर माइक्रोवेव में रख दें.
  2. इस दौरान एक और कांच का जार लें और उसके बीचोबीच नीचे एक कैंडल विक रखें. विक्स को सीधा रखने के लिए चॉपस्टिक का इस्तेमाल करें, ताकि जब आप वैक्स डालें तो विक उसमें नीचे ना डूब जाए.
  3. सोया वैक्स पिघलने के बाद माइक्रोवेव से निकाल लें और थोड़ा ठंडा होने दें.
  4. उसमें विटामिन ई, आमंड ऑयल और अपने पसंद के एसेंशियल ऑयल्स डालें. लैवेंडर, कैमोमाइल, वेटिवर और लोबान एसेंशियल ऑयल्स अच्छे विकल्पों में हैं. सभी को अच्छी तरह मिलाएं.
  5. अब विक को ऊपरी तरफ़ रखते हुए मिक्चर को जार में डालें.
  6. अच्छी तरह से जमने दें. आपकी कैंडल तैयार हो जाएगी.

इस्तेमाल

ख़ुशबूदार कैंडल जलाएं और उसकी अरोमा को अपनी इंद्रियों को शांत करने दें. कैंडल्स से पिघला हुआ वैक्स सीधे अपनी त्वचा पर लोशन की तरह लगाएं. सोया वैक्स रेग्युलर वैक्स जितना गर्म नहीं होता है. साथ ही इसमें मिले ऑयल्स मालिश के दौरान मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करते हैं.

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।