वस्तुओं के भंडारण को लेकर दण्डाधिकारी ने की समीक्षा बैठक … #news4
October 22nd, 2020 | Post by :- | 91 Views

जिला लाहुल स्पीति के स्पीति उप मंडल में सर्दियों के लिए खाद्य एंव अन्य जरूरी वस्तुओं के भंडारण आपूर्ति को लेकर अतिरिक्त दण्डाधिकारी ज्ञान सागर नेगी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया । बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त दण्डाधिकारी ज्ञान सागर नेगी ने बताया कि तोद घाटी, पिन घाटी, डेम्यूल, लालूंग, हिक्कम, कौमिक आदि क्षेत्र चार पांच महीनों के लिए सर्दियों में पूरी तरह कट जाते है। ऐसे में इन क्षे़त्रों में तापमान शून्य से नीचे चला जाता है। इसी वजह से अग्रिम खाद्य एंव जरूरी वस्तुएं उक्त क्षेत्रों में भेजना शुरू कर दी है। खाद्य वस्तुएं, अनाज, इंधन, एलपीजी गेस, पेट्रोल डीजल जरूरी सामान
की आपूर्ति के बारे में समीक्षा की गई। अतिरिक्त दण्डाधिकारी ज्ञान सागर नेगी ने लोक निर्माण विभाग और बीआरओ को आदेश दिए कि बर्फबारी के दिनों में कई रास्तें बंद हो जाते है। ऐसे में बीआरओ और लोक निर्माण विभाग अपनी मशीनरी उन जगहों पर तैनात करें जहां पर अधिक बर्फबारी होती है। इसके साथ ही इसकी सूचना कार्यालय में भी मुहैया करवाया जाए। स्पीति उप मंडल में 40 से 45 हजार क्विंटल लकड़ी की मांग रहती है। वन विभाग के मुताबिक अभी तक 39000 क्विटंल लकड़ी भेजी जा चुकी है।ं हंसा, लोसर, पांग्मो, हल, किब्बर, पिन घाटी आदि में तुरंत लकड़ी का भंडारण किया जा चुका है। जिन भी क्षेत्रों से लकड़ी की मांग ग्रामीण कर रहे है उसके मुताबिक स्टाॅक एकत्रित किया जा रहा है। खाद्य एंव आपूर्ति विभाग के मुताबिक स्पीति में अनाज की मांग के अुनसार आनाज का वितरण कर चुका है। 31 मार्च 2021 तक राशन की आपूर्ति कर दी गई है। पेट्रोल की आपूर्ति काजा पेट्रोल पंप के माध्यम से की जाती है। पंप पर 70 हजार लीटर और पेट्रोल 40 हजार लीटर स्टोर करने की क्षमता है। सर्दियों के लिए अभी तक 23 हजार लीटर पेट्रोल और 27 हजार डीजल का भंडारण किया जा चुका है। किरोसीन के तेल की आपूर्ति कर दी गई है। अतिरिक्त दण्डाधिकारी ज्ञान सागर नेगी ने आदेश दिए है कि खाद्य आपूर्ति निगम तुरंत जिन वस्तुओं की आपूर्ति नहीं हो पाई है उनकी सप्लाई मंगवा कर आगे वितरित करें। स्पीति में 22000 एलपीजी सिलेंडर की मांग है । इनमें से 17000 सिलेंडरों को वितरण किया जा चुका है। इसके साथ ही आपूर्ति भी कर दी गई है। स्पीति क्षेत्र में दवाईयों की आपूर्ति की डिस्पेंसरियों में कर दी गई है। इसके साथ ही काजा अस्पताल में पर्याप्त मा़़त्रा में दवाईयां स्टोर की गई है। अतिरिक्त दण्डाधिकारी ज्ञान सागर नेगी ने आदेश दिए कि सर्दियों में कोविड 19 के चलते कुछ होम स्टे कोविड सेंटर बनाने के लिए प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही काजा हेलीपेड में फेंसिंग भी की जाएगी। पांगमों रेस्ट हाउस में रेस्कयू सेंटर बर्फबारी के चलते इस बार में बनाया जाएगा। जहां पर सारी मूलभूत सुविधाएं होंगी। बिजली आपूर्ति विभाग को आदेश दिए गए कि पिन वैली में बर्फबारी में दौरान लाइन रिपेयर में काफी दिक्कत आती है । इस व्यवस्था में सुधार किया जाए। इसके साथ बिजली विभाग को निर्देश दिए कि नियमित आपूर्ति बिजली की इस बार भी बर्फबारी के दिनों में रहें। इसके साथ ही जल शक्ति विभाग को पानी की आपूर्ति मुहैया करवाने के निर्देश दिए गए है। बैठक में एसडीएम काजा महेंद्र प्रताप, डीएसपी सुशांत शर्मा, नायब तहसीलदार वि़द्या सिंह नेगी सहितं सभी विभागों के विभागाध्यक्ष और संबधित अधिकारी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।