पठानकोट-मंडी फोरलेन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू, कंडवाल में 35 मीटर होगी चौड़ाई …
November 22nd, 2020 | Post by :- | 133 Views

जसूर: पठानकोट-मंडी फोरलेन परियोजना के प्रथम चरण के प्रारंभ होने से पहले भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फोरलेन प्राधिकरण की ओर से हिमाचल के हिस्से वाली परियोजना की शुरुआत कंडवाल से भवनों की नाप नपाई का कार्य गत दिन से शुरू कर दिया गया है। कंडवाल में करीब एक दर्जन भवनों की पैमाइश गत दिन संपन्न हुई। संबंधित टीम पैमाइश के विवरण को स्थानीय प्रशासन के पास मुहैया भी करवाएगी, ताकि मुआवजे का कार्य भी जल्द किया जा सके।

फोरलेन लोकबाडी के अध्यक्ष राजेश पठानिया, फोरलेन संघर्ष समिति के महासचिव विजय सिंह ने इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए सरकार का आभार प्रकट किया है। उन्‍होंने कहा यह कार्य काफी समय पहले शुरू किया जाना चाहिए था तथा इस परियोजना का सामरिक महत्व देखते हुए प्राथमिकता से कार्य होना चाहिए था। लेकिन अब इस कार्य को देर आए मगर दुरुस्त की बात कह कर संतोष प्राप्त किया जा सकता है।

संघर्ष समिति के महासचिव विजय हीर के अनुसार सरकार को इस पैमाइश से पहले  मुआवजा सहित सभी प्रकार की भ्रांतियों का निराकरण करना चाहिए था। फोरलेन प्रभावित लोगों को अभी तक यह पता नही चल पाया है कि उनको मुआवजे का फैक्टर क्या मिलेगा। समिति की ओर से इस संबंध में जल्द ही सरकार को एक ज्ञापन सौंपकर इस आशय की मांग रखी जाएगी।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी पालमपुर सोशल एक्सपर्ट सुरेंद्र परमार का कहना है पैमाइश के उपरांत कंडवाल तथा समीपवर्ती उन स्थानों की मूल्यांकन रिपोर्ट बनाई जाएगी, जिनका राजस्व रिकॉर्ड उन्हें मुहैया करवाया गया है। कंडवाल में सड़क की चौड़ाई का 35 मीटर का प्रावधान है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।