जानिए, संक्रामक बीमारी टीबी के क्या हैं लक्षण #news4
June 7th, 2021 | Post by :- | 159 Views

टीबी एक बहुत ही संक्रामक बीमारी है जिसके कीटाणु हवा के जरिए एक से दूसरे व्यक्ति में पहुंचते हैं। यदि इलाज ठीक से न हो तो यह रोग बहुत ही जानलेवा हो सकता है। टीबी सिर्फ फेफड़ों से जुड़ी गंभीर समस्या नहीं बल्कि शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है जैसे हडि्डयां, जोड़, पेट, आंत, दिमाग, किडनी, जननांग व मुंह-नाक आदि। आईये जानते है इसके मुख्य लक्षण….

टीबी की बीमारी का सबसे महत्वपूर्ण लक्षण खांसी होता है,पर बहुत से लोग इसे साधारण खांसी समझ कर नज़रअंदाज़ कर देते है, इसलिए अगर आपको तीन हफ्तों से अधिक टाइम तक खांसी हो रही है तो फ़ौरन अपनी डॉक्टरी जांच अवश्य करवाए।

इस बीमारी में पूरा दिन कुछ नहीं होता है पर शाम के समय अक्सर बुखार आ जाता है,अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो ये टीबी का महत्वपूर्ण लक्षण हो सकता है। टीबी की बीमारी में अक्सर सीने में अत्यधिक दर्द बना रहता है,अगर ऐसा हो तो तुरंत डॉक्टर से दिखाना चाहिए।

टीबी की बीमारी का सबसे बड़ा लक्षण कफ से खून का आना होता है। इस बीमारी में फेफड़ों में बहुत तेजी के साथ इंफेक्शन होता है जिससे सांस लेने में बहुत दिक्कत होने लगती है।

ये बीमारी होने पर वजन अचानक से बहुत कम होने लगता है। इसलिए अगर वजन अचानक से कम होने लगे तो इसे कभी भी इग्नोर ना करे। इस बीमारी के होने पर भूख लगना पूर्ण्तः बंद हो जाती है,इसलिए ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेना बहुत आवश्यक होता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।