ऊना से दिल्ली के बीच मंगलवार से दौड़ेगी जनशताब्दी एक्सप्रैस ..
November 23rd, 2020 | Post by :- | 147 Views

ऊना: जनशताब्दी एक्सप्रैस के जरिए ऊना से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं। आखिर 58 दिनों के बाद जनशताब्दी एक्सप्रैस रेल (गाड़ी संख्या 02057 व 02058) मंगलवार से ऊना से दिल्ली के लिए चलेगी। रेलवे स्टेशन ऊना में सूचना आ गई है कि 24 नवबर से ऊना से दिल्ली के बीच जनशताब्दी चलेगी। इसकी पुष्टि ऊना रेलवे स्टेशन मास्टर रोहित झा ने की है। जहां पहले जनशताब्दी रद्द होने की सूचना रेलवे स्टेशन के नोटिस बार्ड पर लगती थी वहीं अब यहां से रेल चलने की सूचना नोटिस बोर्ड पर लगा दी गई है। रेल चलने के संबंध में पूछताछ करने के लिए आने वाले यात्रियों में अब खुशी की लहर है।

कोरोना के कारण ऊना से चलने वाले सभी रेलगाड़ियां कई माह तक बंद रही। इनमें से ऊना जनशताब्दी एक्सप्रैस 2 जून को 71 दिनों के उपरांत रेल यात्रियों के लिए शुरू की गई थी। तब से यही ट्रेन ऊना से दिल्ली के लिए रवाना होती थी और दिल्ली से ऊना के लिए चलती थी। इसके बाद यह ट्रेन भी 26 सितबर तक ही चली और उसके बाद पंजाब में किसान आंदोलनों के कारण इस ट्रेन को लगातार रद्द किया जाता रहा। यहां तक कि त्यौहारों के सीजन में लोगों को इस ट्रेन के चलने की उम्मीद थी लेकिन उनकी यह उम्मीद भी पूरी नहीं हो पाई। इसके बाद भी कभी एक दिन, कभी 2 दिन तो कभी 4 दिन के लिए यह ट्रेन रद्द होती रही। अब यह ट्रेन यहां से नियमित तौर पर दिल्ली से ऊना आएगी और ऊना से दिल्ली के लिए चलेगी।

26 सितबर से ऊना से ट्रेन न चलने के कारण यात्री काफी परेशान हो रहे थे क्योंकि यह ट्रेन दिल्ली से ऊना नहीं आ रही थी। यह ट्रेन दिल्ली से अबाला तक और अबाला से दिल्ली के बीच ही चलती थी। ऐसे में यदि किसी यात्री ने इस ट्रेन की टिकट ली हो तो उसे इस रेल के जरिए यात्रा करने के लिए या तो अबाला पहुंचना पड़ता या फिर अन्य वाहनों के जरिए जाना पड़ता था। अब इस ट्रेन के चलने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

दौलतपुर से जयपुर के बीच चलने वाली ट्रेन (इंटरसिटी एक्सप्रैस) भी 24 नवबर से शुरू हो जाएगी। इस ट्रेन के जरिए जयपुर जाने वाले यात्रियों का भी इंतजार खत्म हो गया है। यह ट्रेन सप्ताह में 3 दिन चलती है। यह ट्रेन ऊना रेलवे स्टेशन पर सुबह 11ः15 पर जयपुर से पहुंचती है और दौलतपुर तक जाती है। फिर दौलतपुर से यह ट्रेन जयपुर के लिए चलती है।

ऊना रेलवे स्टेशन मास्टर वीएस चौहान ने कहा कि ऊना जनशताब्दी एक्सप्रैस 24 नवबर से ऊना से दिल्ली के लिए चलेगी। इसके अलावा दौलतपुर से जयपुर के बीच चलने वाली ट्रेन भी मंगलवार से शुरू हो रही है। इन स्टेशनों पर जाने वाले यात्री इन ट्रेनों के जरिए अपने गंतव्य स्थान तक जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पहले यह दोनों ट्रेनें पंजाब में किसान आंदोलनों के चलते बंद थी। अब इन ट्रेनों के चलने की सूचना ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंच चुकी है। इन ट्रेनों के जाने की सूचना नोटिस बोर्ड पर लगाई जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।