जाखू मंदिर का होगा कायाकल्प, ट्रस्ट ने पहले नवरात्र पर लिया फैसला #news4
April 13th, 2021 | Post by :- | 206 Views

शिमला : पहले नवरात्र पर हनुमान मंदिर जाखू में मंदिर न्यास समिति सदस्यों की बैठक मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं एसडीएम शिमला शहरी मंजीत शर्मा की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि मंदिर सुंदरीकरण एवं मंदिर के अन्य किए जाने वाले कार्यो के लिए सभी अपने विचार रखें।

उन्होंने बताया कि हनुमान मंदिर जाखू परिसर में झूले लगवाए जाएंगे। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को इसकी सुविधा मिल सके व मंदिर का पारंपरिक सुंदरीकरण भी बना रहे, इसके चलते मंदिर परिसर में संजीवनी वाटिका का निर्माण किया जाएगा। इसके तहत विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियां एवं अन्य पौधे लगाए जाएंगे। मंदिर परिसर में बच्चों के पार्क में लगी रबड़ की टाइलों को बदला जाएगा ताकि छोटे बच्चों के गिरने पर उन्हें चोटिल न होना पड़े। मंदिर का होगा नवनिर्माण

मंदिर के मुख्य द्वार के साथ बनी पार्किग में शौचालय का निर्माण जल्द ही किया जाएगा ताकि यहां आने वाले लोगों को इसका लाभ मिल सके। मंदिर परिसर में 108 फीट ऊंची मूर्ति के बाहर रेलिग लगाई जाएगी ताकि लोग उस मूर्ति के तल में तेल व सिदूर न डाल सकें। मंदिर परिसर जाखू में एक हवा घर भी बनाया जाएगा ताकि श्रद्धालुओं को बारिश के समय रहने की सुविधा सुनिश्चित हो सके। मंदिर परिसर के मुख्य मंदिर के नवनिर्माण के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा। शहरी विकास मंत्री सहित अन्य ने मंदिर में टेका माथा

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हनुमान मंदिर जाखू में माथा भी टेका। उन्होंने नवरात्र व हिंदू नववर्ष की जिला व प्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं दीं। मंदिर अध्यक्ष मंजीत शर्मा ने बताया कि मंदिर परिसर में रेलिग, बिजली की तारें एवं अन्य छोटे-छोटे कार्यो को जल्द ही पूरा किया जाएगा। इस मौके पर मंदिर न्यासी सदस्य हितेश शर्मा, मदन ठाकुर, कुलदीप बुटेल, गौरव सूद, दीपक, संजीव चौहान, अंजना ठाकुर, अर्चना धर, राजेश शारदा मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।