त्वचा संबंधी कई समस्याओं की वजह बन सकती है आयरन की कमी #news4
August 22nd, 2021 | Post by :- | 368 Views

स्वस्थकर खानपान और शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए दिए गए पोषक तत्वों की झलक बालों और त्वचा पर साफ़-साफ़ दिखाई देती है. लेकिन अगर आप बालों के झड़ने और त्वचा संबंधी किसी परेशानी से गुज़र रही हैं तो हो सकता है आपके आहार में किसी आवश्यक घटक की कमी हो? सौंदर्य संबंधी इन परेशानियों के लिए तनाव और दूसरे कारक भी ज़िम्मेदार हो सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसी किसी वजह को नकार रही हैं और फिर भी उलझन में पड़ी हैं कि कुछ तो ग़लत हो रहा तो ऐसे में आपको अपने आयरन इनटेक की जांच करानी चाहिए.

महिलाओं में आयरन की कमी बेहद आम बात है, ख़ासकर उनके प्रजनन के वर्षों के दौरान. और चूंकि इस आवश्यक खनिज का प्रॉडक्शन शरीर ख़ुद नहीं करता है, इसलिए यह ज़रूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप डॉक्टरी सलाह भी ले सकती हैं. हम आपको ये सलाह क्यों दे रहे हैं, आइए उसपर एक नज़र डालते हैं और जानते हैं कि आयरन की कमी से आपकी त्वचा और बालों को कैसे नुक़सान पहुंचता है.

डार्क सर्कल

शरीर में ख़ून बनने के लिए आयरन ज़रूरी होता है. आयरन की कमी का मतलब है कम लाल रक्त कोशिकाएं और इसकी वजह से ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा त्वचा के ऊतकों तक नहीं पहुंच पाती है. यही आंखों के आसपास की त्वचा काली पड़ने का कारण होता है जिसे हम डार्क सर्कल कहते हैं.

 

ईची स्किन

त्वचा में बिना वजह खुजली होना भी आयरन की कमी तरफ़ इशारा करती है. कुछ अध्ययनों में यह भी पता चला है कि एक्ज़िमा के लक्षणों के लिए आयरन की कमी ज़िम्मेदार होती है. आयरन की कमी त्वचा को पीला दिखाने के साथ ही उसको शुष्क और खुजली वाली बना देती है.

 

बाल झड़ना

आयरन की कमी से कारण आपके ख़ून में हीमोग्लोबिन का उत्पादन कम हो जाता है. शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन पहुंचाने की ज़िम्मेदारी हीमोग्लोबिन की होती है, जिसमें बालों के विकास को बढ़ावा देनेवाली कोशिकाएं भी शामिल हैं. आयरन की कमी से आपके बाल बेजान दिखने लगते हैं और झड़ते भी बहुत हैं. आपने कभी ध्यान दिया है कि कभी-कभी पीरियड्स के दौरान आपके बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं? अगर हैवी ब्लड फ़्लो होता है तो उस समय आपके ख़ून में आयरन की कमी हो जाती है और आपके बाल अधिक झड़ते हैं.

 

यदि आप इनमें से किसी भी सौंदर्य संबंधी परेशानी से गुज़र रही हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए, तभी आपको सही स्थिति का पता चल सकेगा. यदि आयरन की कमी होगी तो डॉक्टर आयरन के सप्लीमेंट्स लिख सकता है. हालांकि, आप अपने आहार में ही पर्याप्त मात्रा में आयरन शामिल करने की कोशिश करें. आप नट्स, दाल, बीन्स, पालक, साबुत अनाज और टोफ़ू को अपने डेली डायट में शामिल कर सकती हैं.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।