भारत का ‘रोमियो’ उड़ाएगा दुश्मनों के होश, भारतीय नौसेना में जल्द शामिल होंगे कई खूबियो वाले हेलीकॉप्टर #news4
June 7th, 2021 | Post by :- | 294 Views

दस साल से ज्यादा समय के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार इंडियन नेवी को अब जल्द ही कई खूबियों से भरा ‘रोमियो’ हेलीकॉप्टर मिलने वाला है। जानकारी के मुताबिक जुलाई के महीने में अमेरिका भारतीय नौसेना को एमएच-60 रोमियो हेलीकॉप्टर की पहले खेप सौंप देगा। भारत के जाबांज पायलटों का पहला बैच इन हेलीकॉप्टरों के संबंध में जरुरी ट्रेनिंग लेने के लिए यूएस भी पहुंच चुका है।

भारत और यूएस ने एमएच-60 रोमियो हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए 16,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की डील पर हस्ताक्षर किये थे। यह डील साल 2020 में किया गया था। न्यूज एजेंसी ‘ANI’ के मुताबिक भारतीय पायलटों का एक बैच ट्रेनिंग के लिए यूएस पहुंच चुका है और जुलाई में तीन हेलीकॉप्टर हमें मिल जाएंगे।पायलटों की ट्रेनिंग पहले फ्लोरिडा में होगी उसके बाद वो कैलिफोर्निया स्थित सैन डियागो जाएंगे। अगर बात इस बेहतरीन हेलीकॉप्टर की विशेषताओं की करें तो यह हेलीकॉप्टर विपरित परिस्थितियों में दुश्मनों के छक्के छुड़ाने में माहिर है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।