कृषि विश्वविद्यालय में बढ़ी सीटें, इन छात्रों को मिलेगा फायदा #news4
October 17th, 2020 | Post by :- | 169 Views

कृषि विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए निर्धारित सीटों में 10 प्रतिशत की बढ़ौतरी की गई है। कृषि विश्वविद्यालय की इस प्रस्तावना को प्रदेश सरकार ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। यह 10 प्रतिशत बढ़ी हुई सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित छात्रों के लिए आरक्षित होंगी। यह व्यवस्था विश्वविद्यालय की वर्तमान में पूर्व निर्धारित सीटों की संख्या को किसी प्रकार से प्रभावित नहीं करेंगी। वहीं विश्वविद्यालय ने विभिन्न अकादमी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को भी पुन: खोलने का निर्णय भी लिया है। इसी कड़ी में ऑनलाइन तथा ऑफ लाइन आवेदन पत्र 26 अक्तूबर तक जमा करवाए जा सकेंगे। यह आवेदन पत्र विभिन्न वर्गों के अतिरिक्त आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित अभ्यर्थी जमा करवा पाएंगे। जबकि मेरिट आधारित प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत जनजातीय क्षेत्र से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए ऑफ लाइन आवेदन पत्र 2 नवंबर तक जमा करवाए जाए सकंेगे। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस संबंध में स्पष्ट किया है कि जिन अभ्यर्थियों ने पहले से ही अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन किया है उन्हें पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है यद्यपि अंतिम तिथि तक ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने पहले से प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर रखा है वह अपने आवेदन पत्र में आवश्यक सुधार व सांशोधन  कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा की अब ये होंगी नई तिथियां
विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों के लिए नई तिथियों की घोषणा भी कर दी है। पूर्व में इन तिथियों में प्रशासनिक कारणों के चलते बदलाव किया गया था। इसी कड़ी में प्रवेश परीक्षा आधारित बीवीएससी तथा बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर की प्रवेश परीक्षा 8 नवम्बर को जबकि एम.एस.सी. एग्रीकल्चर तथा एमवीएससी पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा 11 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। ये प्रवेश परीक्षाएं प्रात: 10 बजे से दोपहर 1बजे तक आयोजित की जाएगी।

ये रहेगीं एसओपी
उधर कोविड-19 के दृष्टिगत विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए एस.ओ.पी. भी जारी कर दी हैं इसके अंतर्गत बी.वी.एस.सी. तथा बी.एस.सी. ऑनर्स एग्रीकल्चर की प्रवेश परीक्षा तथा एम.एस.सी. एग्रीकल्चर तथा एम.वी.एस.सी. पाठ्यक्रम में छात्रों को प्रात: 8 से साढ़े 9 के बीच प्रवेश परीक्षा केंद्रों में दिया जाएगा वहीं सभी सभी अभ्यर्थियों को कोरोना वायरस के संदर्भ में स्वघोषित प्रपत्र भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय आवश्यक रूप से प्रस्तुत करना होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।