कोरोना की दूसरी लहर में युवा क्यों हो रहे है ज्यादा संक्रमित ? जानिये क्या हैं वजह #news4
May 12th, 2021 | Post by :- | 445 Views

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण ने हर किसी के मन में भय उत्पन्न कर दिया है। कुछ दिन पहले तक देश में रोजाना के चार लाख मामले सामने आ रहे थे, जिनकी संख्या में तीन दिनों से गिरावट दर्ज की जा रही हैं। इसे दूसरी लहर का पीक माना जा रहा है। इसी बीच जो चीज सबसे ज्यादा चिंता में डालने वाली है, वो हैं कि युवाओं में संक्रमण ज्यादा फैल रहा है। इस सवाल का जवाब भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव ने दिया है।

भार्गव ने कहा है कि युवाओं में ज्यादा संक्रमण दर होने के पीछे की दो मुख्य वजह बताई हैं। उनका कहना है कि कोरोना के नए वैरिएंट से युवा प्रभावित हो रहे है क्योंकि युवा अचानक बाहर निकले और उस दौरान वायरस देश में मौजूद था, जिस वजह से वो संक्रमित हुए।

मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेसवार्ता संबोधित करते वक्त भार्गव से पूछा गया कि तीसरी लहर में छोटे बच्चों के संक्रमित होने का खतरा बताया गया है, ऐसे में इससे बचने और बच्चों को बचाने के लिए सरकार क्या कर रही है। इस पर भार्गव ने कहा हम अगस्त से विश्लेषण कर रहे हैं जिससे पता चला है कि पहली और दूसरी लहर के बीच उम्र में ज्यादा अंतर नहीं है। उनके मुताबिक 45 से ज्यादा उम्र के लोग ज्यादा कमजोर हैं और मृत्यु दर 9.6-9.7 फीसदी है।

उन्होंने कहा कि अप्रैल में जारी किया केंद्र का डाटा दिखाता है कि कोरोना की पहली लहर में जितने लोग संक्रमित हुए, उनमें से 31 फीसदी लोग 30 साल की उम्र से कम के थे जबकि साल 2021 में, ये दर बढ़कर 32 फीसदी हो गई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।