दिल्‍ली में बदले स्‍पीड लिमिट के नियम, इस रफ्तार से ऊपर चले तो कटेगा चालान #news4
June 11th, 2021 | Post by :- | 134 Views

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सड़कों पर गाड़ी चलाना अब आसान नहीं रहेगा। क्योंकि अब आपको सड़क के साथ-साथ कार के स्पीडोमीटर पर भी नजर रखनी होगी। केंद्र सरकार ने गुरुवार को दिल्ली में गाड़ियों की स्पीड लिमिट तय कर दी है। इस स्पीड लिमिट का उल्लंघन करने पर आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

देश की राजधानी दिल्ली में सफर करने वाले या बाहरी राज्य से यहां आने वाले वाहन चालकों के काम की खबर है। दिल्ली में अब किसी भी वाहन चलाने की स्पीड लिमिट में बदलाव कर दिया गया है। दोपहिया वाहन हो या फिर गाड़ी-ट्रक, अलग-अलग वाहनों के लिए स्पीड लिमिट तय कर दी गई है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक लिस्ट जारी की गई है, जिसमें अलग-अलग रोड का नाम दिया गया है और वहां कौन-सा वाहन किस स्पीड से चल सकता है, उसकी जानकारी दी गई है।

नई लिस्ट के अनुसार, कार-जीप-टैक्सी-कैब की अधिकतम स्पीड 60 किमी. प्रति घंटा से 70 किमी. प्रति घंटा रखी गई है, अधिकतर इलाकों में स्पीड 70 है, लेकिन कुछ इलाकों में 60 ही अधिकतम स्पीड है। वहीं, दो पहिया वाहनों की अधिकतम स्पीड 50 और 60 किमी. प्रति घंटा रखी गई है। ऑटो-टैम्पो-तीन पहियां वाहनों के लिए अधिकतम स्पीड 40 किमी. प्रति घंटा रखी गई है।

  • DND पर कार के लिए स्पीड लिमिट -70km/hr और दोपहिया वाहनों के लिए 60km/ प्रति घंटा।
  • बारपुला फ्लाइओवर पर कार और बाइक दोनों के लिए स्पीड लिमिट 60km/ प्रति घंटा।
  • दिल्ली से नोएडा टोल रोड पर कार के लिए स्पीड लिमिट -70km/ प्रति घंटा। और दोपहिया वाहनों के लिए 60km/ प्रति घंटा।
  • एयरपोर्ट वाली रोड पर कार और बाइक दोनों के लिए स्पीड लिमिट 60km/ प्रति घंटा।
  • सभी आवासीय और कमर्शियल मार्केट के अंदर की सड़कों पर कार और बाइक की अधिकतम स्पीड लिमिट 30km/ प्रति घंटा रहेगी

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।