HPBOSE : 8वीं, 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की प्रस्तावित डेटशीट जारी #news4
January 12th, 2021 | Post by :- | 113 Views

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सत्र 2020-21 की आठवीं, दसवीं व जमा-2 की नियमित एवं राज्य मुक्त विद्यालय की परीक्षाओं की प्रस्तावित दिनांक सूचियां जारी कर दी हैं। इन सूचियों पर स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा सुझाव मांगे गए हैं। सुझाव प्राप्त होने के बाद ही स्कूल शिक्षा बोर्ड इन्हें अंतिम रूप देगा। सुझावों के आधार पर बोर्ड इनमें बदलाव भी कर सकता है। छात्र, अध्यापक, अभिभावक वर्ग व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रबुद्ध वर्ग से सुझाव प्राप्त करने के उद्देश्य से सूचियां बोर्ड की वैबसाइट पर अपलोड की गई हैं। प्रस्तावित दिनांक सूचियों के संबंध में सुझाव या आपत्तियां बोर्ड की ई-मेल आईडी पर 10 फरवरी तक प्रेषित की जा सकती हैं।

8वीं कक्षा की डेटशीट

आठवीं कक्षा की परीक्षाएं 5 मई से शुरू हो रही हैं जोकि 19 मई तक आयोजित की जाएंगी। 5 मई को अंग्रेजी, 7 मई को हिंदी, 10 मई को गणित, 12 मई को कला (ड्राइंग, चित्रकला एवं अप्लाइड आर्ट), गृह विज्ञान, 15 मई को विज्ञान, 17 मई को संस्कृत/पंजाबी तथा 19 मई को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। परीक्षा का समय प्रात: 8:45 से 12 बजे तक रहेगा।

10वीं के नियमित तथा एसओएस सैकेंडरी कोर्स की डेटशीट

दसवीं के नियमित/कंपार्टमैंट/श्रेणी सुधार/अतिरिक्त विषय/सभी राज्य मुक्त विद्यालय के परीक्षाॢथयों के लिए परीक्षाएं प्रात:कालीन सत्र 8:45 से 12:00 तक आयोजित होंगी। 5 मई को ङ्क्षहदी, 7 मई को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल/तेलुगु, 10 मई को गणित, 12 मई को कला-ए (स्केल और ज्योमिति), स्वर संगीत, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य (एलीमैंट ऑफ बिजनैस/एलीमैंट्स ऑफ बुक कीपिंग एवं अकाऊंटैंसी/टाइप राइटिंग-अंग्रेजी या हिंदी) अर्थशास्त्र, कम्प्यूटर साइंस, ऑटोमोबाइल, सिक्योरिटी, रिटेल, आईटीईएस, एग्रीकल्चर, टैलीकॉम, फिजिकल एजुकेशन, बीएफएसआई, प्लम्बर, ब्यूटी एंड वैलनैस, मीडिया एंड एंटरटेनमैंट, हैल्थ केयर की परीक्षा होगी। 15 मई को सामाजिक विज्ञान, 17 मई को अंग्रेजी, 19 मई को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा 20 को फाइनैंशियल लिटरेसी की परीक्षा होगी। कला विषय के भाग-बी का संचालन पै्रक्टीकल परीक्षा के रूप में अन्य विषयों की प्रैक्टीकल परीक्षा के साथ होगा।

12वीं कक्षा की डेटशीट

12वीं काक्षा के नियमित/कंपार्टमैंट/इम्प्रूवमैंट/एडीशन विषय व एसओएस परीक्षार्थियों की परीक्षा 1:45 से 2 बजे तक होगी। 4 मई को म्यूजिक, 5 मई को साइकोलॉजी, 6 मई को संस्कृत, 7 को हिंदी, 8 को कैमिस्ट्री, 10 को अंग्रेजी, 11 को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, 12 को ह्यूमन इकोलॉजी, फैमिली साइंस, 13 को पॉलिटिकल साइंस, 15 को मैथेमैटिक्स, 17 को इकोनॉमिक्स, 18 को डांस, फाइन आर्ट, 19 को बायोलॉजी एंड अकाऊंटैंसी, 20 को हिस्ट्री, 21 को जियोग्राफी, 22 को बिजनैस स्टडी व फिजिक्स की परीक्षा होगी। 24 को ऑटोमोबाइल, हैल्थ केयर, आईटीईएस, सिक्योरिटी, रिटेल, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, टैलीकॉम, फिजिकल एजुकेशन, बीएफएसआई, मीडिया एंड एंटरटेनमैंट, 25 को फाइनैंशियल लिटरेसी, 27 को कम्प्यूटर साइंस, फिजिकल एजुकेशन, योगा, 28 को फिलोसॉफी, फ्रैंच व उर्दू तथा 29 को सोशलॉजी की परीक्षा होगी।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सत्र 2020-21 की आठवीं, दसवीं व जमा-2 की नियमित एवं राज्य मुक्त विद्यालय की परीक्षाओं की प्रस्तावित दिनांक सूचियां जारी कर दी हैं। छात्र, अध्यापक, अभिभावक वर्ग व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रबुद्ध वर्ग से सुझाव प्राप्त करने के उद्देश्य से बोर्ड की वैबसाइट पर सूचियां अपलोड की गई हैं। प्रस्तावित दिनांक सूचियों के संबंध में सुझाव या आपत्तियां बोर्ड की ई-मेल आईडी पर 10 फरवरी तक प्रेषित की जा सकती हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।