हिमाचल: नवंबर से कॉलेजों में बुलाए जाएंगे प्रैक्टिकल विषयों वाले विद्यार्थी ….. #news4
October 18th, 2020 | Post by :- | 162 Views

हिमाचल में नवंबर से कॉलेजों को भी नियमित पढ़ाई के लिए खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। पहले चरण में प्रैक्टिकल विषयों वाले स्टूडेंट्स को कॉलेजों में बुलाया जाएगा। फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और भूगोल विषय पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की नवंबर से कक्षाएं लगाने की योजना तैयार हो गई है।
कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को लाकर सरकार की मंजूरी मिलते निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। फर्स्ट और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का फैसला भी कैबिनेट बैठक में होगा। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं करवाने की संभावना अब बहुत कम है। प्रोविजनल आधार पर शिक्षा विभाग अगली कक्षाओं में विद्यार्थियों के दाखिले कर चुका है।
करीब डेढ़ माह से इनकी ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी है। ऐसे में अब शिक्षा विभाग सरकार को असेसमेंट के आधार पर ही इन विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने की सिफारिश करने का प्रस्ताव भेज रहा है। पहली नवंबर से यूजीसी के निर्देशानुसार डिग्री कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र भी शुरू किया जाना है। ऐसे में परीक्षाएं करवाने की स्थिति में भी विश्वविद्यालय और शिक्षा विभाग नहीं है। विभाग ने सरकार को असेसमेंट का विकल्प भेजा है। इसके तहत प्रमोट किए जाने वाले विद्यार्थियों की बीती कक्षा के परीक्षा परिणाम के 50 फीसदी अंकों, वर्तमान कक्षा की आंतरिक परीक्षाओं के 30 फीसदी अंकों और टीचर असेसमेंट के बीस फीसदी अंकों के आधार पर परिणाम तैयार करने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके तहत प्रमोट होने वाले विद्यार्थियों को अगले वर्ष अंक सुधार करने को परीक्षा देने का मौका देने का विकल्प भी तैयार किया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।