विदेश भेजने के नाम पर लाखों की ठगी मामले में हिमाचल पुलिस ने उत्‍तर प्रदेश से गिरफ्तार किया शातिर #news4
January 24th, 2021 | Post by :- | 163 Views

मंडी: सदर चौकी पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर 8 लाख 50 हजार 700 रुपये की ठगी करने वाले एक गिरोह के सदस्य को उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया है। आरोपित ने अपने तीन अन्य साथियों के साथ मिलकर प्रदेश के सात लोगों से यह ठगी की थी। शनिवार शाम को आरोपित विनय कुमार मिश्रा निवासी गांव जगदीशपुर डाकघर व थाना सुरैरी जिला जौनपुर उत्तर प्रदेश को पकड़कर मंडी लाई है। वर्ष 2018 में जिला मंडी, शिमला और बिलासपुर के रहने वाले सात लोगों को विनय कुमार मिश्रा व उसके तीन अन्य साथियों ने विदेश में नौकरी दिलवाना का झांसा दिया। इसमें राजेंद्र कुमार निवासी बलद्वाडा, मुकेश, भागीरथ, सतीश कुमार निवासी सरकाघाट, जगतराम कटिंडी,  मुकेश, कुलदीप मशोबरा, गोल्डी बिलासपुर शामिल थे।

वर्ष 2018 में सातों एक ट्रेवल एजेंट के माध्यम से विनय कुमार मिश्रा व इनके सहयोगियों के संपर्क में आए। इसके बाद इनको दिल्ली बुलाया गया, जहां पर वीजा आदि लगवाने के नाम पर इनके मेडिकल आदि की पूरी प्रक्रिया करवाई गई। इनसे प्रति व्यक्ति 1.20 लाख रुपये लेने तय किए थे। पहले 2.80 लाख रुपये कैश मौके पर लिया गया। इसके बाद 4.50 लाख बाद में दिए गए। फिर अलग-अलग खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर की गई। इसके बाद इनको बार-बार विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए बुलाया जाता रहा।

दिसंबर 2018 तक कोई वीजा न मिलने पर जब उन्होंने उक्त आरोपितों से पूरी जानकारी मांगी तो वह टालमटोल करने लगे। इस पर इन युवाओं का अपने साथ ठगी होने का अंदेशा हुआ तो जनवरी 2019 में राजेंद्र कुमार ने मंडी के शहरी चौकी में शिकायत दर्ज करवा दी। शिकायत होने की सूचना मिलने पर आरोपित गायब हो गए। इस बीच पुलिस ने अपनी कार्रवाई जारी रखी और अकाउंट डिटेल आदि निकलवाकर इनके असली पतों तक पहुंचे।

एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री सदर पुलिस चौकी में विदेश भेजने के नाम पर साढ़े आठ लाख की ठगी करने वाले दर्ज मामले में, गिरोह के एक सदस्य को यूपी से गिरफ्तार किया है। इस मामले में पुलिस गहनता से जांच कर रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।