हरियाणा सरकार ने की बड़ी घोषणा, छात्रों को 8.20 लाख टैबलेट करेगी वितरित #news4
January 5th, 2021 | Post by :- | 167 Views

हरियाणा सरकार ने राज्य में संचालित स्कूलों के लिए छात्रों को 8.20 लाख इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट वितरित करने का निर्णय लिया है। सरकार ने अगले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से पहले 8 वीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए टैबलेट प्रदान करने का फैसला किया है।

टैबलेट का उपयोग अध्ययन के संदर्भ में किया जाएगा। इसका मतलब है कि इन टैबलेट्स को अध्ययन सामग्री और पाठ्य पुस्तकों के साथ पहले से लोड किया जाएगा ताकि छात्रों के सीखने में वृद्धि हो सके और उन्हें ऑनलाइन अध्ययन करने में मदद मिल सके। स्कूल शिक्षा विभाग की शिक्षा संबंधी चिंता के संबंध में आयोजित बैठक में गोलियों के वितरण की तैयारियों की समीक्षा की गई और इसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भाग लिया। यह तय किया गया था कि ये टैब छात्रों को पुस्तकालय की पुस्तकों के पैटर्न पर जारी किए जाएंगे और कक्षा 10 और 12 की परीक्षा के बाद छात्र वापस आ जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि टैबलेट में एनसीईआरटी, एनसीईआरटी सामग्री, एडुसैट वीडियो, डीआईकेएसएएचए ऑनलाइन सामग्री, शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए यूट्यूब वीडियो, प्रश्न बैंक और एनईईटी, जेईई, एनडीए, और अन्य जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सामग्री होगी।

सभी सामग्री एक एन्क्रिप्टेड डेटा कार्ड पर पहले से लोड की जाएगी ताकि छात्र अध्ययन कर सकें, मॉक परीक्षा दे सकें, और पिछले साल के प्रश्नपत्रों को आसानी से परीक्षा की तैयारी के लिए हल कर सकें। इस तरह से सरकार ई-लर्निंग को स्वस्थ तरीके से बढ़ावा देने की कोशिश करती है और सभी छात्रों तक पहुंच बनाना चाहती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।