रामलीला के लिए सरकार ने जारी की नोटिफिकेशन, पूजा-अर्चना के साथ रामलीलाएं शुरू … #news4
October 17th, 2020 | Post by :- | 177 Views

रामलीला मंचन व दशहरा को लेकर स्थिति स्पष्ट हो गई है। सरकार ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इसके अनुसार रामलीला व दशहरा पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा सकेगा। हालांकि रामलीला व अन्य आयोजनों को एसओपी के तहत आयोजित करने की सख्त हिदायत दी है। वहीं सरकार से निर्देश मिलने के बाद कई जगहों पर शनिवार से रामलीलाएं शुरू हो गई हैं। पहले दिन पूजा-अर्चना की गई है। डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापित ने बताया कि ऐसे आयोजनों के लिए कोरोना की मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) बना दी गई है। साथ ही ऐसे आयोजन की नगर निगम क्षेत्र में नगर निगम आयुक्त, नगर परिषद क्षेत्र में कार्यकारी अधिकारी और नगर पंचायत व पंचायत क्षेत्र में सचिव को आयोजन की पूर्व सूचना देनी होगी। ऐसे कार्यक्रमों में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। आयोजन में थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाईजर का उपयोग और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

100 से अधिक लोग हो सकेंगे शामिल
डीसी कांगड़ा ने कहा कि जिला में अब विवाह समारोह, धार्मिक आयोजन, राजनीतिक आयोजनों, खेलकूद व अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में 100 से अधिक लोग शामिल हो सकेंगे। ऐसे आयोजनों में हॉल या आयोजन स्थल की कुल क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों को ही कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति दी गई है तथा हॉल में अधिकतम 200 लोग ही एकत्रित हो पाएंगे। खुले मैदान में 200 लोगों की शर्त लागू नहीं होगी। ऐसे आयोजनों में लोगों को 6 फुट की दूरी के नियम सहित मास्क लगाने व सैनिटाईजर का इस्तेमाल करना होगा तथा प्रवेशद्वार पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था करनी होगी। बिना लक्षणों वाले लोग ही इन कार्यक्रमों में शामिल हो पायेंगे। ऐसे आयोजनों वाले प्रतिष्ठानों के बाहर भीड़ से बचना होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।