खुशखबरी: सशस्‍त्र बलों समेत इन कर्मियों के DA में भी इजाफा, मंत्रालय अलग से जारी करेंगे आदेश #news4
July 21st, 2021 | Post by :- | 183 Views

नई दिल्‍ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इन दिनों सरकारी कर्मचारियों पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रही है। जैसा कि हम सबको पता है कि केंद्रीय वित्‍त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 28 फीसदी करने का ऑर्डर जारी किया है। यह आदेश 1 जुलाई 2021 से लागू होगा। जिसके बाद अब खबर सामने आ रही है कि सरकार ने रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के DA में भी इजाफा करने का फैसला ले लिया है।

इसके लिए संबंधित मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के ढेरों युवा सशस्‍त्र बलों से जुड़े हुए हैं। ऐसे में उनके लिए यह खबर किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है। सामने आई ताजा अपडेट के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जारी किया गया आदेश डिफेंस सर्विसेज एस्टिमेट से भुगतान पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगा।

बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए को 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया है। इस बढ़ोतरी में पिछली तीन अतिरिक्त किस्‍तें शामिल हैं। हालांकि, पिछले साल की शुरुआत से 30 जून 2021 तक यह 17 फीसदी पर रहेगा। वित्‍त मंत्रालय के तहत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने साफ कर दिया है कि बेसिक सैलरी में स्पेशल सैलरी जैसी अन्य सैलरी शामिल नहीं होगी।

कोरोना संकट के कारण डीए वृद्धि पर लगी थी रोक

डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने बताया कि डिफेंस सर्विसेज एस्टिमेट से जिन असैन्य कर्मचारियों को भुगतान किया जाता है, उनके लिए वित्‍त मंत्रालय की ओर से जारी आदेश लागू होगा। हालांकि, रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए रेल और रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी किए जाने वाले आदेश के मुताबिक डीए में बढ़ोतरी होगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।