18-44 आयु वर्ग के लिए राज्य खरीद सकते हैं सिर्फ दो करोड़ डोज, केंद्र ने तय किया कोटा #news4
May 12th, 2021 | Post by :- | 229 Views

देश में कोरोना संकट और ऊपर से टीकाकरण की धीमी गति परेशान कर रही है। केंद्र और राज्य सरकारों के बीच वैक्सीन की उचित डोज को लेकर तनातनी चल रही है। कई राज्यों की सरकार केंद्र से लगातार वैक्सीन की ज्यादा से ज्यादा डोज प्रोवाइड कराने को लेकर गुहार लगा रही है। इन सब के बीच केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष वैक्सीन वितरण का फॉर्मूला शेयर किया है। जिसके तहत राज्य सरकारों को मई में केवल 2 करोड़ खुराक दी जायेगी।

केंद्र सरकार का कहना है कि मई महीने में राज्य सरकारों को 18-44 आयु वर्ग की आबादी के लिए केवल 2 करोड़ खुराक ही दी जाएंगी। केंद्र ने कहा कि इस महीने वैक्सीन की 8.5 करोड़ खुराक उत्पादन होने की उम्मीद है। केंद्र के मुताबिक हर राज्य को वैक्सीन डोज का समान रूप से वितरण किया जाएगा।

बता दें कि कुछ राज्यों ने शिकायत की है कि उनका आवंटन अपर्याप्त है।बता दें कि सरकारी आंकड़े के मुताबिक, देश में 18 से 44 वर्ष के बीच के लगभग 59.5 करोड़ लोग हैं। केंद्र ने भारत में वैक्सीन निर्माताओं के लिए कुछ शर्तों को अनिवार्य कर दिया है। इसके मुताबिक कंपनियों को वैक्सीन स्टॉक की 50 प्रतिशत आपूर्ति केंद्र सरकार को करनी है। इसके बाद की वैक्सीन को कंपनी निजी खरीदारों और राज्य सरकारों को बेच सकती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।