हिमाचल में 10वीं, जमा दोे व अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं की परीक्षाएं 17 मई तक स्थगित #news4
April 14th, 2021 | Post by :- | 278 Views

शिमला : कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने हिमाचल प्रदेश में दसवीं व जमा कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को 17 मई तक स्थगित कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की परीक्षाएं भी स्थगित की गईं हैैं। शिक्षा सचिव राजीव कुमार ने इस संबंध में प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन व हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक को आदेश जारी कर दिए हैैं।

आदेश में कहा गया है कि विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए यह फैसला लिया गया है। अब प्रदेश सरकार पहली मई को कोरोना से उपजे हालात की समीक्षा करेगी और उसके बाद आगामी निर्देश जारी किए जाएंगे। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी आ रही है, जिससे अभिभावकों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंता थी। पिछले एक सप्ताह में प्रदेश में कोरोना से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 600 से 800 के बीच रह रहा है।

दसवीं व जमा दो की परीक्षाएं 13 अप्रैल को शुरू हुईं थी जबकि प्रदेश विश्वविद्यालय की अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं की परीक्षाएं 17 अप्रैल से शुरू होने वाली थीं। बोर्ड कक्षाओं का अभी एक-एक पेपर ही हुआ है।

शिक्षा बोर्ड ने प्रदेशभर में 2137 परीक्षा केंद्र बनाए थे और यहां दोनों कक्षाओं के 2,46,824 विद्यार्थी परीक्षा देनी थी। दसवीं में नियमित 116954 जबकि 14931 परीक्षार्थी एसओएस के तहत परीक्षा देंगे। जमा दो की नियमित कक्षाओं से 100982 विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकृत हुए हैं, जबकि एसओएस में परीक्षा देने के लिए 13944 ने पंजीकरण करवाया है।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।