खाली किया चंबा चौगान, हटाई अस्थायी दुकानें …
November 22nd, 2020 | Post by :- | 119 Views

चंबा : करीब साढे़ सात माह बाद चंबा चौगान को प्रशासन ने खाली करवा दिया है। यहां से अस्थायी दुकानें हटा दी गई हैं। अब यहां मरम्मत कार्य शुरू किया जाएगा।

कोरोना काल में बाजार में भीड़ न बढ़ इसके लिए चौगान में अस्थायी दुकानें लगाई थीं। इससे चौगान की हालत दयनीय हो गई थी। दैनिक जागरण ने शनिवार के अंक में मरम्मत न होने से चंबा चौगान की हालत खस्ताहाल शीर्षक के तहत प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था। इसका संज्ञान लेते हुए प्रशासन ने चौगान को खाली करवा दिया है। अब चौगान में हरी घास लगाने सहित मरम्मत कार्य किया जाएगा। अप्रैल से चंबा चौगान का लगातार इस्तेमाल किया जा रहा था। आमतौर पर चंबा चौगान को चार माह के लिए बंद किया जाता है ताकि यहां मरम्मत का कार्य किया जा सके। अगस्त के बाद आगामी छह माह के लिए चौगान में ताला लगा दिया जाता है ताकि यहां हरी घास को दोबारा तैयार किया जा सके। कोरोना के कारण चंबा चौगान की हालत नहीं सुधारी जा सकी और न ही इसे बंद किया जा सका। व्यापारिक गतिविधियां होने से चौगान अपनी पहचान खोने लगा था। चंबा चौगान में वाहन ले जाने पर प्रतिबंध है लेकिन सब्जी विक्रेता अपने वाहनों में सब्जी भरकर यहां ला रहे थे। इससे चौगान की हालत दयनीय हो गई थी। चौगान को पहले जैसा हरा भरा करने के लिए करीब सात-आठ माह लगेंगे। चौगान के किनारे रेलिग के अलावा गेट का कुछ हिस्सा भी आवाजाही के कारण टूट गया है। जिला प्रशासन ने चौगान में मरम्मत कार्य शुरू करने के लिए नगर परिषद को आदेश दिया है ताकि बजट का प्रावधान किया जा सके।

————

बाजार में भीड़ न हो इस कारण चंबा चौगान का इस्तेमाल किया गया था। चौगान से अस्थायी दुकानें हटा दी हैं। अब यहां घास लगाने के साथ मरम्मत कार्य किया जाएगा।

-शिवम प्रताप, एसडीएम चंबा

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।